आमतौर पर जहां लोगों को 100-200 रुपये की चॉकलेट ही महंगी लगती है, वहीं अगर आपसे कहा जाए कि दुनिया में एक चॉकलेट ऐसी भी है, जिसकी कीमत लाखों में है, तो जाहिर है आपको हैरानी तो होगी ही. लेकिन यह बिल्कुल सच है. भारत की मशहूर कंपनी आईटीसी ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट बनाई है. 

इस चॉकलेट का नाम ट्रिनिटी - ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेयर' है. प्रति किलो इस चॉकलेट की कीमत 4.3 लाख रुपये है. सबसे महंगा होने की वजह से इस चॉकलेट का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है. 

दुनिया के सबसे महंगे चॉकलेट को तीन वैरिएंट में बनाया गया है. पहले वैरिएंट में ताहितियन वनीला बीन्स के साथ टोस्टेड कोकोनट गैनेस है, जबकि दूसरे वैरिएंट में घाना डार्क चॉकलेट और जमैका ब्लू माउंटेन कॉफी का मिश्रण है और तीसरे वैरिएंट में एक्सट्रीम वेस्ट स्रोत से हासिल डॉमिनिक डार्क चॉकलेट है. 

इस चॉकलेट को फ्रांस के मशहूर शेफ फिलिप कॉन्टिसिनी और फैबेल के मास्टर चॉकलेटियर ने मिलकर बनाया है. आपको बता दें कि फिलिप वर्तमान में 'पेस्ट्री ऑफ ड्रीम्स' के सह-संस्थापक और वहां के प्रमुख पेस्ट्री शेफ हैं.  

हाथ से बने एक लकड़ी के बॉक्स में इस चॉकलेट की बिक्री होगी. एक बॉक्स में 15 ट्रफल्स होंगे और प्रत्येक का वजन 15 ग्राम होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि चॉकलेट के इस एक बॉक्स की कीमत एक लाख रुपये रखी गई है.   

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।