नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि अगर आपका प्रविडेंट फंड (PF) जमा हो रहा है तो मुफ्त में आपको 6 लाख रुपये तक का लाइफ इंश्योरेंस भी मिलता है? इस विशेष सुविधा का लाभ हर PF खाता धारक को मिलता है और इसके लिए उसे अलग से कुछ जमा करने की जरूरत नहीं है. मतलब, इसके लिए कर्मचारी को अलग से प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं है.

इस प्रावधान की जानकारी शायद ही किसी कर्मचारी को होगी . यह जिम्मेदारी एम्प्लॉयर की होनी चाहिये की वह अपने प्रत्येक योग्य कर्मचारी को इस प्रावधान की जानकरी दे. EPFO की स्कीम, एंप्लॉयी डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) के तहत पीएफ खाताधारकों को यह लाभ मिलता है. EDLI के अंतर्गत किसी कर्मचारी को न्यूनतम 2.5 लाख और अधिकतम 6 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर मुफ्त में मिलता है. अगर किसी कर्मचारी की आकस्मिक मौत हो जाती है तो उसके परिवार वाले इंश्योरेंस राशि क्लेम कर सकते हैं.

इस स्कीम में एंप्लॉयी को किसी तरह का योगदान नहीं करना पड़ता है. कर्मचारी के बदले कंपनी प्रीमियम जमा करती है. प्रीमियम अमाउंट कर्मचारी की बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता का 0.50 फीसदी होता है. हालांकि, अधिकतम बेसिक सैलरी 15 हजार ही काउंट की जाएगी.

कैसे होता है EDLI कैलकुलेशन- पिछले 12 महीने की बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता का औसत निकाला जाएगा. इस राशि को 30 से गुना करना है और 1.5 लाख रुपये अलग से बोनस के रूप में मिलता है. ज्यादा आसान भाषा में समझने के लिए अगर एक कर्मचारी A की सैलरी (बेसिक+महंगाई भत्ता) 10 हजार रुपये है तो उसे 10,000x30= 3,00,000 रुपये मिलेंगे. अलग से 1.5 लाख का बोनस भी मिलेगा और कुल राशि 4.5 लाख रुपये होगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।