कभी-कभी अनजाने में ही कुछ ऐसी चीजें हाथ लग जाती हैं, जो लोगों को हैरान कर देती हैं. कुछ ऐसा ही हुआ है संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबुधाबी में. यहां खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों को 8000 साल पुरानी एक मोती मिला है. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे पुराना मोती है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मोती मारवाह द्वीप पर खुदाई के दौरान मिला है. हालांकि, इसकी कीमत कितनी है, इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है. 30 अक्तूबर को अबु धाबी में ही इसे प्रदर्शित किया जाएगा. 

विशेषज्ञों के मुताबिक, प्राचीन काल में मोतियों का कारोबार बहुत फैला हुआ था. उस समय मेसोपोटामिया (प्राचीन ईराक) के साथ मोतियों का व्यापार होता था.  

प्राचीन काल में लोग मोतियों का इस्तेमाल ज्वैलरी के तौर पर करते थे. संस्कृति विभाग के मुताबिक, 16वीं सदी में अबु धाबी के तटों पर मोती मिलते थे. इसका जिक्र उस समय के कारोबारी रहे गासपारो बाल्बी ने भी किया था.  

एक समय था जब संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था मोतियों के कारोबार पर ही टिकी हुई थी, लेकिन 1930 के दशक में जापानी संस्कृति के मोतियों के आगमन के साथ ही यहां का व्यापार पूरी तरह से ध्वस्त हो गया. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।