दुबई. भारत ने मंगलवार को स्वदेश में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्लीनस्वीप करके अधिकतम संभव अंक जुटाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

भारत ने रांची में तीसरा और अंतिम टेस्ट मंगलवार सुबह पारी और 202 रन से जीता. भारत ने इस शृंखला से पूरे 120 अंक हासिल किये. तीन टेस्ट की शृंखला में प्रत्येक टेस्ट के दौरान 40 अंक दांव पर लगे होते हैं जबकि दो टेस्ट की शृंखला के दौरान प्रत्येक टेस्ट से 60 अंक तक हासिल किए जा सकते हैं.

पांच टेस्ट की शृंखला में प्रत्येक टेस्ट में 24 जबकि चार टेस्ट की शृंखला में प्रत्येक टेस्ट में 30 अंक दांव पर होते हैं. भारत ने वेस्टइंडीज में दो मैचों की शृंखला 2-0 से जीतकर भी 120 अंक जुटाए थे.

टीम इंडिया अब तक दो शृंखला में अपने पांचों मैच जीतकर 240 अंक जुटाकर शीर्ष पर है. भारत को 14 नवंबर से बांग्लादेश के खिलाफ शुरू हो रही दो टेस्ट की घरेलू शृंखला के दौरान अपनी स्थिति और मजबूत करने का मौका मिलेगा.

श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट की शृंखला 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हासिल किये हैं. इंग्लैंड और ऑट्रेलिया के बीच पांच मैच की शृंखला भी 2-2 से ड्रॉ रही थी जिससे दोनों टीमों के 56-56 अंक हैं. लीग चरण के समाप्त होने के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में फाइनल खेलेंगी जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।