आज के दौर में जहां गांव-गांव तक एटीएम की पहुंच हो गई है, वही दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां एक भी एटीएम नहीं है. जी हां, यह बिल्कुल सच है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां किसी को कॉल भी करने के लिए लोगों को पीसीओ जाना पड़ता है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल आने के बाद से अब लगभग हर जगह खत्म हो गया है.  

इस देश का नाम है इरीट्रिया, जो एक अफ्रीकी देश है. इसे आधिकारिक तौर पर इरित्रिया राज्य के नाम से भी जाना जाता है. यहां एक भी एटीएम न होने की वजह से लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंकों का रूख करना पड़ता है और सबसे हैरानी की बात तो ये भी है कि यहां नियम है कि लोग एक महीने में बैंक से 23,500 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकते. 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इरीट्रिया के रहने वाले एक व्यक्ति को कार खरीदने के लिए 11 महीने इंतजार करना पड़ा था, क्योंकि हर महीने पैसे निकालने की सीमा तय थी. हालांकि शादी जैसे बड़े आयोजनों के लिए लोगों को कुछ छूट दी जाती है. इसके लिए लोग तय सीमा से ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं. 

जहां एक देश में कई टेलीकॉम कंपनियां होती हैं, वही इरीट्रिया में एरीटेल नाम की सिर्फ एक ही टेलीकॉम कंपनी है और वो भी सरकार के नियंत्रण में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एरीटेल की सर्विस बेहद ही खराब है. 

इरीट्रिया में मोबाइल सिम खरीदना भी बेहद ही मुश्किल है. इसके लिए भी स्थानीय प्रशासन ने मंजूरी लेनी पड़ती है और अगर सिम ले भी लिया तो उसमें इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि सिम में मोबाइल डाटा होता ही नहीं है. वही, दूसरे देशों से यहां घूमने आए हुए लोगों को अगर सिम लेना हो, तो उन्हें अस्थायी सिम लेने के लिए प्रशासन के पास आवेदन देना पड़ता है, जिसमें तीन-चार दिन का समय लगता है. उसके बाद ही उन्हें सिम मुहैया कराया जाता है और सबसे जरूरी बात ये है कि देश छोड़ते समय सिम को लौटाना भी पड़ता है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।