अगर आप इस त्यौहारी सीजन में स्मार्टफोन/आईफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो सावधान हो जाइए और आधिकारिक विक्रेताओं से ही खरीदिए. खासकर तब आपको और सावधान होने की जरूरत है, जब अच्छे मोबाइल फोन को लेकर काफी सस्ता और लुभाने वाला ऑफर मिल रहा हो. वरना खूबसूरत लुक, शानदार ऐप, अच्छे फीचर और बेजोड़ कैमरा के चक्कर में आप धोखा खा सकते हैं.

इंडिया टुडे की स्पेशल इंवेस्टिगेटिव टीम (SIT) ने नकली मोबाइल फोन के बाजार का खुलासा किया है, जो कि दिल्ली में बड़े पैमाने पर बेचे जा रहे हैं. वैसे तो चीन के शेनजेन का मैन्युफैक्चरिंग हब अपने डुप्लीकेट उत्पादों के लिए दुनियाभर में बदनाम है, लेकिन अब इंडिया टुडे की एसआईटी ने पाया कि भारत का 'जुगाड़' तंत्र भी चीन के डुप्लीकेट माल को कड़ी टक्कर दे रहा है.

दिल्ली का नेहरू प्लेस दक्षिण एशिया का इले​क्ट्रॉनिक सामान का सबसे बड़ा मार्केट है. यह कंप्यूटर पार्ट्स, सॉफ्टवेयर, मोबाइल पार्ट्स और लैपटॉप आदि सभी तरह के इले​क्ट्रॉनिक सामानों का थोक बाजार है. हमारी पड़ताल में सामने आया है कि अब यहां के टे​क्नीशियन खतरनाक स्पीड से तस्करी के पार्ट्स की मदद से आईफोन भी एसेंबल कर रहे हैं.

कितने में बिकते हैं नकली आईफोन?

नेहरू प्लेस में एक लैपटॉप स्टोर के मैनेजर और टेक्नीशियन सागर ने हमसे वादा किया कि वो 6एस मॉडल का आईफोन मात्र 11,000 रुपये में यानी वा​स्तविक दाम से एक तिहाई में ही उपलब्ध करा देंगे. उन्होंने हमें 50 पीस की डिलीवरी देने का वादा किया. एसआईटी रिपोर्टर ने पूछा, 'क्या ये फोन यहीं पर असेंबल हुए हैं?' सागर ने थोक में नकली माल की पेशकश करते हुए कहा, 'हां, ये यहीं असेंबल हुए हैं.'

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।