कनाडा में हर साल कद्दू प्रतियोगिता (पम्पकिन फेस्ट) आयोजित की जाती है. इस साल भी यहां के ब्रुस काउंटी में स्थित पोर्ट एल्गिन गांव में शनिवार को यह प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें लोग सैकड़ों किलो के कद्दू लेकर पहुंचे. कैमरॉन के जेन और फिल हंट नामक दंपती ने सबसे बड़ा कद्दू लाकर इस प्रतियोगिता को जीता.  

दंपति ने जब 803.54 किलो को कद्दू प्रतियोगिता में पेश किया तो लोग उसे देखकर हैरान थे. आखिरकार सबसे बड़ा कद्दू लाने के लिए उन्हें जीत के तौर पर 1.60 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया. 

जेन हंट ने इतना बड़ा कद्दू कैसे उगाया, इसके बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने पहले कद्दू के बीजों को ठीक से लगाया. बाद में उसके आसपास उगे खरपतवारों को हटाया, उसमें वर्मी कम्पोस्ट यानी केंचुआ खाद ड़ाला और लगातार उसकी देखभाल की. तब जाकर वह इतना बड़ा कद्दू उगा पाए. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेन और फिल हंट दंपति ने साल 1990 में एक प्रतियोगिता देखी थी, जिसमें आकार में बड़ा-बड़ी सब्जियों को पेश किया गया था. इसके बाद से उनके अंदर भी बड़ी-बड़ी सब्जियां उगाने का जुनून सवार हो गया. जेन चाहते थे कि वह इससे जुड़ा कोई रिकॉर्ड दुनिया के सामने पेश करें और उनका ये सपना अब जाकर पूरा हुआ है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।