अगर आपको केक खाना है तो क्यों न इसका हेल्दी वर्जन ट्राई किया जाए. हम बताने जा रहे हैं नारियल, बादाम और खजूर जैसे हेल्दी फूड आइटम्स से बनने वाले केक की रेसिपी जो न सिर्फ स्वाद में शानदार है बल्कि सेहत की लिहाज से भी बढ़िया है. इसे बनाने में थोड़ी मेहनत जरूर लगेगी लेकिन यकीन मानिए आपकी फैमिली और गेस्ट जब इसे खाएंगे तो आपको जो तारीफ मिलेगी उससे पूरी मेहनत वसूल हो जाएगी.

सामग्री

120 ग्राम बादाम
3 टेबलस्पून कद्दूकस किया हुआ नारियल
150 ग्राम भीगे हुए काले खजूर
3 टेबलस्पून रॉ कोको
3 टेबलस्पून नारियल का तेल
1 टीस्पून वनीला एक्ट्रैक्ट
250 ग्राम भीगे हुए काजू
3 टेबलस्पून बारिक कटा हुआ नारियल

विधि

खजूर को दो घंटे भिगाने के बाद पानी से निकाल लें. बादाम को फूड प्रॉसेसर में डालें और उसका पाउडर बना लें, इसमें थोड़े से खजूर भी डालकर ब्लेंड कर लें. अब पिसे हुए बादाम और खजूर में बाकी की चीजें भी ऐड करें और सभी को ब्लेंड कर लें.

केक टिन लें और उसके बेस पर नारियल का तेल लगाएं. रेडी मिक्स को केक टिन में डालें. इसे चम्मच से अच्छी तरह नीचे की ओर प्रेस कर चपटा कर दें. हालांकि, ध्यान रहे कि इसे कॉर्नर की ओर से प्रेस न करें.

अब एक बार फिर फूड प्रॉसेसर में खजूर और काजू को डालें और उन्हें ब्लेंड कर लें. अब नारियल भी इसमें डाल दें. इसमें नारियल तेल भी ऐड कर लें ताकि स्मूद पेस्ट बन जाए.

मिक्स तैयार हो जाए तो उसे पाउडर बेस के ऊपर केक टिन में डालें. इस चम्मच से स्मूद लुक दें और फिर करीब 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें.

रेडी होने के बाद उस पर बारिक कटे काजू, बादाम और नारियल से गार्निशिंग करें. चाहे तो चॉकलेट सिरप भी डाल सकतें हैं. इसे बराबर स्लाइस में काटने के बाद सर्व करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।