नई दिल्‍ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दस अक्‍टूबर से दूसरा टेस्‍ट मैच शुरू होने जा रहा है. यह मैच पुणे में खेला जाएगा. भारत ने तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. अब भारत की कोशिश होगी कि दूसरा टेस्‍ट जीतकर इस सीरीज में अजेय बढ़त बनाई जाए, वहीं दक्षिण अफ्रीका सीरीज में बचे रहने के लिए इस मैच को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करने के इरादे से मैदान में उतरेगी. हालांकि इस मैच में एक बार फिर बारिश खलल डाल सकती है. दोनों टीमें इस बारिश से बचने की कोशिश करेंगी.

दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने शानदार 203 रन से जीत दर्ज की थी. इस मैच में बतौर सलामी बल्‍लेबाज हिटमैन रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक ठोका था, वहीं दूसरे सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने तो पहली ही पारी में दोहरा शतक ठोक दिया था. अब दोनों टीमें एक बार फिर आमने सामने आने वाली हैं. दस अक्‍टूबर यानी कल से मैच शुरू होने जा रहा है. हालांकि इस बीच पुणे का मौसम खराब हो रहा है. वहां बारिश की आशंका जताई जा रही है. दोनों टीमों के बीच जब T-20 सीरीज खेली जा रही थी, तब भी धर्मशाला का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था. वहीं अभ्‍यास मैच में भी बरिश ने खलल डाला था. अब सवाल यही उठ रहा है कि पूणे का टेस्‍ट मैच हो पाएगा कि नहीं, अगर हो भी पाएगा तो पूरे समय का होगा या फिर बारिश मैच में व्‍यवधान डालेगी.

एक्‍यु वैदर की रिपोर्ट के अनुसार दस अक्‍टूबर से 14 अक्‍टूबर तक यानी पूरे मैच के दौरान बारिश की प्रबल आशंका है. हालांकि तेज बारिश की आशंका नहीं जताई जा रही है. बीच बीच में धूप भी खिली रहेगी और मैच भी होता रहेगा. इससे मैच होगा तो, लेकिन पूरे पांच दिन मैच चल पाएगा यह कहना थोड़ा मुश्‍किल है. उधर अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पूणे के मैदान पर आउटफील्‍ड में घास के नीचे काफी रेत है. ऐसे में बारिश रुकने के बाद ज्‍यादा से ज्‍यादा 15-20 मिनट में मैच फिर से शुरू हो सकता है. हां, अगर पूरे दिन बारिश रहती है तो फिर मैच नहीं हो पाएगा, यह भी मानना पड़ेगा.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाला यह मैच भी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा. भारत अभी 160 अंकों के साथ इस वक्‍त इस सूची में टॉप पर है. वहीं दक्षिण अफ्रीका अभी तक अपना खाता भी नहीं खोल पाया है. भारत अगर यह मैच जीतता है तो उसके 200 अंक हो जाएंगे, क्‍योंकि इस मैच को जीतने पर 40 दिए जाएंगे. वहीं अगर मैच ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को 13-13 अंक दे दिए जाएंगे, इससे भारत के दोहरा शतक लगाने का मौका नहीं मिलेगा, इसके बाद उसके अगले मैच का इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि सभी यही चाहते हैं तो पूणे का मौसम साफ रहे और मैच हो, ताकि लोग मैच का आनंद ले सकें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।