अगले साल से शायद एंड्रॉयड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां अपने सभी नए स्मार्टफोन में Android का लेटेस्ट वर्जन देंगी. Android 10 सितंबर में लॉन्च हुआ है और फिलहाल कुछ ही कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन्स के लिए Android 10 सपोर्ट देने का ऐलान किया है.  

XDA Developers की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल यानी 31 जनवरी 2020 से गूगल स्मार्टफोन मेकर्स को तब ही अपनी सर्विस (Google Mobile Service) यूज करने देगा जब वो अपने सॉफ्टवेयर का Android 10 पर कस्टमाइज करेंगी. हालांकि इसमें भी पेंच है जिसका फायदा कंपनियां उठा सकती हैं.

गूगल इस कदम से सभी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों से यूजर्स को नए सॉफ्टवेयर अपडेट्स देने को कहेगा. इन अपडेट्स में सिक्योरिटी अपडेट्स शामिल हैं जो स्मार्टफोन की सिक्योरिटी के लिए अहम होते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के दस्तावेज में कहा गया है कि एंड्रॉयड बिल्ड 31 जनवरी से पहले अप्रूव होना चाहिए यानी, कुछ हद तक ये भी संभव है कि कंपनियां इसके बावजूद भी पुराने एंड्रॉयड के साथ फोन लॉन्च कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए उनको पहले से सॉफ्टवेयर तैयार रखना होगा. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल एंड्रॉयड को लेकर अप्रूवल में कुछ बदलव कर रहा है. XDA डेवेलेपर्स के मुताबिक 3 सितंबर 2019 के बाद लॉन्च हुए Android 9 Pie और Android 10 पर चलने वाले स्मार्टफोन्स में पेरेंट कंट्रोल के साथ डिजिटल वेलबींग दिया जाएगा. मोबाइल मैन्यूफैक्चर करने वाली कंपनियां Google Digital Wellbeing ऐप को इनबिल्ट देने के लिए ऑप्ट कर सकती हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।