लोकनायक जयप्रकाश नारायण (जन्म- 11 अक्टूबर 1902, निधन- 8 अक्टूबर 1979) राष्ट्रवादी थे. उन्होंने जलियांवाला बाग नरसंहार के विरोध में ब्रिटिश शैली के स्कूलों को छोड़कर बिहार विद्यापीठ से अपनी शिक्षा पूर्ण की. उन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालय में अध्ययन किया और वहां से वापस आने के बाद उनका संपर्क गांधीजी, जवाहर लाल नेहरु आदि से हुआ. वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रहे, जेल भी गए. आजाद भारत में उनका सबसे बड़ा संघर्ष आपातकाल के दौरान रहा. वे पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रशासनिक नीतियों के विरुद्ध थे.

वर्ष 1975 में इंदिरा गांधी ने आपातकाल की घोषणा की जिसके तहत जेपी सहित छह सौ से भी ज्यादा विरोधी नेताओं को बन्दी बनाया गया, प्रेस पर सेंसरशिप लगा दी गयी. जेपी के संघर्ष और प्रयासों के नतीजे में विपक्ष एकजुट हुआ, इंदिरा गांधी चुनाव में हार गईं और देश में पहली बार गैर-कांग्रेसी सरकार बनी!

वायुसेना दिवस....

वायुसेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है, क्योंकि 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी. इस दिन वायुसेना भव्य परेड और एयर शो आयोजित करती है. आजादी से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स कहा जाता था, आजादी के बाद इसमें से रॉयल शब्द हटाकर इंडियन एयरफोर्स कर दिया गया.

मुंशी प्रेमचंद....

देश में हिंदी साहित्य को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले मुंशी प्रेमचंद की पुण्यतिथि 8 अक्टूबर है. साहित्य में प्रेमचंद को योगदान अविस्मरणीय है. उपन्यास सम्राट प्रेमचंद की कहानियां ग्रामीण भारत की तस्वीर हैं. प्रेमचंद देशभक्त थे, लिहाजा उनके पहले कहानी संग्रह सोजे-वतन पर अंग्रेज सरकार ने रोक लगा दी थी. कफन, ईदगाह, गोदान, पूस की रात आदि प्रेमचंद की श्रेष्ठ कहानियां हैं!

फ्लैश बैक-

8 अक्टूबर 1932- भारतीय वायुसेना का गठन.

8 अक्टूबर 1996- ओटावा में आयोजित सम्मेलन में करीब पचास देश बारूदी सुरंगों पर विश्वव्यापी प्रतिबंध लगाने पर सहमत.

8 अक्टूबर 1998- भारत फ्लाइट सेफ्टी फाउंडेशन का सदस्य बना.

8 अक्टूबर 2000- वोजोस्लाव कोस्तुनिका यूगोस्लाविया के राष्ट्रपति बने.

8 अक्टूबर 2001- इटली के मिलान हवाई अड्डे पर दो विमानों के आपस में टकरा जाने के बाद एक में आग लग गयी, जिससे 114 लोगों की मौत हो गई.

8 अक्टूबर 2003- सन् 2003 का नोबेल शांति पुरस्कार ईरान की शिरीन इबादी को देने की घोषणा की गई. 8 अक्टूबर 2004- भारतीय गेहूँ पर मौनसेंटो का पेटेन्ट रद्द.

8 अक्टूबर 2007 - बांग्लादेश के पूर्व गृहमंत्री मोहम्मद नसीम को 13 साल कैद की सजा हुई.

जन्म दिन-

8 अक्टूबर 1844- बदरुद्दीन तैयबजी, प्रसिद्ध वकील और न्यायाधीश.

पुण्य तिथि-

8 अक्टूबर 1936- प्रेमचंद, प्रसिद्ध कहानीकार.

8 अक्टूबर 1979- जयप्रकाश नारायण, संपूर्ण क्रांति के प्रणेता.

प्रमुख दिवस-

8 अक्टूबर, भारतीय वायु सेना दिवस.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।