आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी भी काम को करने का कोई समय निर्धारित नहीं होता है. हर कोई अपनी सुविधा और समय के अनुसार खाता है या फिर सोता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें करने का कुछ समय तय होता है. खासकर ऐसे काम खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए. आइए जानें वो कौन से काम है जो खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए.

बहुत लोगों का मानना है कि खाने के बाद फल खाना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने के तुरंत बाद फल खाने से पाचन संबंधी परेशानी घेर सकती है. क्योंकि फल को पचने के लिए अलग से समय चाहिए होता है. जब आप भोजन करने के बाद फल खाते हैं तो फल को पचने का समय नहीं मिलता है और वह पेट में सड़ने लगता है. जिससे हमारे शरीर को फायदा मिलने के बजाय नुकसान होने लगता है.

भोजन के बाद सोने का नियम आयुर्वेद के अनुसार अलग-अलग है. जैसे अगर रात में खाना खाते हैं तो खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए. इसलिए कहा जाता है कि रात को सोने से करीब तीन घंटा पहले भोजन कर लेना चाहिए.

शरीर को स्वस्थ रखना है तो नहाने का समय बिल्कुल निर्धारित होना चाहिए. बहुत लोग इन बातों पर ध्यान नहीं देते हैं और खाने के तुरंत नहा लेते हैं जोकि ठीक नहीं है. क्योंकि खाने के बाद नहाने से शरीर में खून का प्रवाह तेज हो जाता है और पाचन क्रिया सुस्त पड़ जाती है. 

किसी भी चीज की लत बहुत बुरी होती है. बहुत से लोग खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं जिससे पाचन संबंधी समस्या खड़ी हो जाती है और पेट में एसिडिटी होने लगती है.

आयुर्वेद के अनुसार भोजन के तुरंत बाद न टहले बल्कि थोड़ा रुक कर टहलें. क्योंकि ऐसा करने से हमारे पूरे शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है और पाचन क्रिया कमजोर पड़ जाती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।