घूमना हर व्यक्ति को पसंद होता है, जरूरत होती है बस पैसों की. आम इंसान का घूमने का प्लान बनने से पहले इसलिए कैंसिल हो जाता है क्योंकि बजट बीच में आ जाता है. अब सवाल ये है कि क्या बजट के बारे में सोचकर घूमना छोड़ देंगे? बिल्कुल नहीं! थोड़ी सूझबूझ से आप अपने बजट में घूम सकते हैं. सिर्फ देश में नहीं बल्कि विदेश घूमने का खर्च भी कुछ तरीके अपनाकर आप आधा या कम कर सकते हैं. आगे की स्लाइड्स में जानें वो कौन से बजट मंत्र हैं जिनको अपनाकर आप पूरे विश्व में अपनी शर्तों पर घूम सकते हैं.

सही जगह चुनें- पर्फेक्ट डेस्टिनेशन वही है जो सही वक्त और सही बजट से मिलकर बनती है. इसलिए आप जगह को लेकर जितने विकल्प रखेंगे उतनी ज्यादा बचत कर पाएंगे. आपका सबसे बड़ा खर्च फ्लाइट टिकट होगा, इसलिए उसके अनुसार जगह चुनने में ही समझदारी है. स्काईस्कैनर, हैप्पी इजी गो जैसी वेबसाइट के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि किस समय किस जगह की फ्लाइट सस्ती हैं.

बजट ट्रैवल ब्लॉगर्स को करें फॉलो - एक बार जब जगह चुन लेते हैं, तो वहां से जुड़ी जानकारी लेने के लिए सबसे अच्छा जरिया है, उनसे बात करना जो वहां पहले जा चुके हो. अगर आप एक बजट यात्रा की योजना नहीं बना रहे हैं, तो भी ट्रैवल ब्लॉगर आपको जगह से जुड़े ठगों से बचने की तरकीब और वहां की स्थानीय चीजों के बारे में बता सकते हैं.

ऑफ सीजन का फायदा उठाएं- पीक सीजन में यात्रा करना दो कारणों से खराब है. पहला, पर्यटकों की भीड़ और ऊंची कीमतें. ऑफ सीजन में कीमतें अक्सर 70 प्रतिशत सस्ती हो सकती हैं, होटल अपनी कीमतों को कम करते हैं, टूर भी सस्ते और कम भीड़ वाले होते हैं. किस महीने में यात्रा करना सबसे सस्ता होगा, ये आप वेबसाइट्स के चीपेस्ट मंथ फीचर के जरिए पता लगा सकते हैं.

पहले से करें बुकिंग - आमतौर पर उड़ानें चार से छह सप्ताह पहले ही सस्ती हो जाती हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए प्राइस अलर्ट सेट करें ताकी आप अच्छे ऑफर से ना चूकें. होटलों के लिए, ऑनलाइन कीमतें कभी-कभी ज्यादा हो सकती हैं, इसलिए अपने होटल के खर्च को तय करने के लिए ब्लॉग और ट्रैवल फोरम पर जाएं.

कीमतों की तुलना करें- ऑनलाइन कीमतों की तुलना करना अहम है. बहुत सारे फ्लाइट सर्च एप्लिकेशन और होटल बुकिंग वेबसाइट असल कीमत में ज्यादा शुल्क और कमीशन जोड़ कर आपको दिखाते हैं. स्काईसस्कैनर और गूगल फ्लाइट्स जैसी वेबसाइट आपको बिना किसी एक्सट्रा चार्ज के फ्लाइट और होटल बुकिंग में मदद करते हैं.

ठहरने के विकल्प

हॉस्टल, गेस्टहाउस और होमस्टे लगभग हमेशा ही एक औसत होटल की कीमत से आधे दाम पर मिल जाते हैं. पहले तो यात्रियों को सस्ते और अच्छी ठहरने की जगहों के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी लेकिन एयरबीएनबी जैसी साइटों के साथ, एक बढ़िया होमस्टे बुक करना होटल बुक करने जितना ही आसान है.

वॉलंटीयर करें- यात्रा पर वॉलंटीयर करने से ज्यादा अच्छा अनुभव मिल सकता है. खासकर तब जब आप लंबी छुट्टी पर हों, तो एक हफ्ते वॉलंटीयर करके उस जगह को उसके स्थानिय रूप में देखते हुए और समाज के लिए कुछ करते हुए आप अपने रोजाना के सभी खर्चों की बचत कर सकते हैं.

खाने पर खर्ज- होटल और टूरिस्ट बाजारों में बेची जाने वाली रोजमर्रा की चीजें पर ज्यादा खर्च करने से बचें. इसके बजाय, पता लगाएं कि स्थानीय लोग सामान की कहां खरीदारी करते हैं. अगर आप एयरबीएनबी या हॉस्टल में रह रहे हैं तो सेल्फ-कैटरिंग किचन का फायदा उठाएं और हर रात बाहर खाने के बजाय स्थानीय मसालों के साथ अपना खाना खुद बनाएं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।