सियोल. अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर की वजह से आर्थिक मोर्चे पर पहले से ही मुसीबतें झेल रहे चीन को कोरियाई दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने जोर का झटका दिया है. सैमसंग ने चीन में स्मार्टफोन का विनिर्माण पूरी तरह से बंद कर दिया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, कंपनी ने चीन में श्रम की बढ़ती लागत के मद्देनजर यह कदम उठाया है. भारत में अपने संयंत्रों का विस्तार कर रही कंपनी ने शुक्रवार को ई-मेल के जरिये जारी एक बयान में कहा कि उसने चीन में स्थित अपने दूसरे कारखाने में भी स्मार्टफोन का विनिर्माण बंद कर दिया है.

इससे पहले कंपनी ने पिछले साल चीन के तिआनजिन में स्थित एक अन्य कारखाने को बंद किया था. कंपनी ने कहा कि उसने अपने कारखानों की ‘दक्षता बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया है.’ वैसे दक्षिण कोरिया के मीडिया ने कहा है कि सैमसंग ने चीन में मोबाइल फोन का विनिर्माण कार्य बंद किया है, उसका एक कारण यह भी है कि वहां मजदूरी खर्च बढ़ गया है.

ट्रेड वॉर के कारण मुसीबतें झेल रही चीन में मौजूद वैश्विक कंपनियां पहले से ही विनिर्माण के लिए दूसरे देश में जगह तलाश रही हैं. भारत ने कॉर्पोरेट पर लगने वाले टैक्स में भारी कटौती करके इन कंपनियों को भारत में संयंत्र लगाने के लिए प्रोत्साहित किया है. इसके अलावा, कंपनियों को लुभाने के लिए देश में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग में निवेश आकर्षित करने के लिए सरकार कुछ बड़े इंसेंटिव दे सकती है. इनमें सस्ता कर्ज, प्लांट और मशीनरी के लिए क्रेडिट गारंटी और इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (EMC) 2.0 स्कीम शामिल हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।