साबूदाना और नवरात्रि का तो जैसे अटूट रिश्ता है. नवरात्रि में फलाहार और आलू के अलावा जिस एक चीज को बड़े ही चाव से या यूं कहें कि रस्म के तौर पर शामिल किया जाता है, तो वह साबूदाना ही है. हालांकि बहुत से लोगों को यह पसंद नहीं होता. लेकिन इसे अलग-अलग तरह से लजीज अंदाज में बनाया जा सकता है. आज हम आपको साबूदाने की एक स्पेशल रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसका स्वाद आप कभी नहीं भूलेंगे. इस रेसिपी का नाम है ‘साबूदाना थालीपीठ.’

सामग्री

1 कप साबूदाना (रातभर भिगोया हुआ)

2 चम्मच घी

आधा कप धनिया पत्ता

सेंधा नमक (आवश्यकतानुसार)

चीनी (आवश्यकतानुसार)

2 बड़े आलू

4 चम्मच भुने मूंगफली के दाने

आधा चम्मच जीरा

आधा इंच अदरक

1 चम्मच नींबू का जूस

वि​धि

सबसे पहले भिगोए हुए साबूदाने से पूरा पानी निकाल दें. इसके बाद आलू उबालें और ठंडा होने के बाद एक बोल में मैश कर लें.

साथ में साबूदाना भी मिक्स करें. इसमें जीरा पाउडर, नींबू का रस, अदरक, सेंधा नमक, धनिया पत्ता और मूंगफली के दाने भी डालें. मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें.

अब इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लें और फ्लैट करके चपाती का आकार दें.

गैस पर एक पैन रखें. उसमें हल्का सा घी लगाएं और चपाती वाले साबूदाने को पैन में दोनों तरफ से सेंकें. जब ये क्रिस्पी हो जाएं तो इन्हें एक पैन में निकाल लें और दही या फिर चटनी के साथ परोसें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।