ज्‍योतिष शास्‍त्र में शुक्र को पति-पत्‍नी, प्रेम संबंध, ऐश्‍वर्य, आनंद और शारीरिक आकर्षण का कारक ग्रह माना गया है. इसके अलावा यह व्‍यक्ति के जीवन से जुड़ी भौतिक सुविधाओं और ऐशोआराम की दशा भी तय करता है. ज्‍योतिष में इतनी अहम भूमिका निभाने वाला ग्रह शुक्र 4 अक्‍टूबर को तुला राशि में संचार करने जा रहा है.

यह 4 अक्टूबर 2019, शुक्रवार को प्रातः 05 बजकर 09 मिनट पर कन्या राशि से निकलकर तुला राशि में आ जाएंगे और 28 अक्टूबर 2019, सोमवार को सुबह 08 बजकर 31 मिनट तक इसी राशि में रहेंगे फिर वृश्चिक में प्रवेश कर जाएंगे. तुला राशि में शुक्र अपने घऱ में होंगे जहां, बुध और सूर्य से इनका संयोग बनेगा. ऐसे में शुक्र का यह गोचर आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा देखें

मेष राशिशुक्र आपकी राशि से सातवें भाव में गोचर कर रहे हैं. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है. इस समय आपका रोमांटिक जीवन बहुत ही शानदार रहने की उम्मीद कर सकते हैं. जो विवाहित जातक संतान प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं उन्हें भी खुशखबरी मिल सकती है. अविवाहित जातकों को विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं.

व्यावसायिक तौर पर भी आप लाभ की स्थिति में रह सकते हैं.वृषभ राशिशुक्र आपकी राशि के स्‍वामी और छठें भाव में गोचर कर रहे हैं. शिक्षाक्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह गोचर शानदार हो सकता है.

इस समय आप अपने प्रतिद्वंदियों पर हावी हो सकते हैं. स्वास्थ्य भी अच्छा रहने की उम्मीद कर सकते हैं. तन मन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार रहेगा. जो जातक नौकरी बदलना चाहते हैं या रोजगार पाने के अभिलाषी हैं उनके लिए नई नौकरी पाने के अवसर मिल सकते हैं. ननिहाल से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.मिथुन राशिशुक्र आपकी राशि के 5वें भाव में गोचर कर रहे हैं. प्रेम संबंध के मामलों में जातकों को लाभ होगा. उनकी नजरों में आने का आपका उद्देश्य भी पूर्ण हो सकता है.

जिसे आप चाहते हैं उनसे अपने दिल की बात कहने के लिए यह समय सही साबित हो सकता है. आपका रोमांटिक जीवन रोमांच से भरपूर रहने के आसार हैं. विद्यार्थी भी अपनी शिक्षा व अध्ययन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.कर्क राशिशुक्र का गोचर आपकी राशि के चतुर्थ भाव में हो रहा है. परिवार के सदस्यों के साथ काफी समय के बाद आप कुछ पल सुकून के बिता पाएंगे.

इस दौरान परिवार में किसी मांगलिक कार्य का भी आयोजन हो सकता है. जहाँ आर्थिक जीवन की बात है तो, आपके लिए गोचर की ये अवधि सुख समृद्धि देने वाला साबित हो सकता है. इस समय आप अपने सभी इच्छाओं की पूर्ति कर सकते हैं. इसके साथ ही साथ इस गोचरकाल में आप नई गाड़ी ख़रीद सकते हैं और घर की सजावट के सामानों पर अधिक पैसे खर्च कर सकते हैं.

लिहाजा आर्थिक आधारों पर शुक्र का ये गोचर आपके लिए विशेष फायदेमंद साबित हो सकता है.ग्रहों के अशुभ संयोगों के बीच 12 साल बाद नवरात्र पर ऐसा संयोग, जानें क्या होगासिंह राशिशुक्र का गोचर आपकी राशि से तीसरे भाव में हो रहा है. इस गोचर से आप मजबूत स्थिति में आएंगे और परिवार में भी सुख बढ़ेगा.

इस गोचरकाल में आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने में सफल रहेंगे और किसी को अपने ऊपर हावी नहीं होने देंगे. यदि आप नौकरी पेशा हैं तो, इस गोचरकाल के समय आप नौकरी परिवर्तन का प्रयास कर सकते हैं. हालांकि नौकरी बदलने का फैसला अच्छी तरह से सोच विचार करके ही करें. इसके साथ ही साथ कार्य स्थल पर आपको अपने सहकर्मियों से भरपूर सहयोग मिल सकता है. यदि आप सरकारी नौकरी में हैं तो, लाभ की प्राप्ति होने की उम्मीद है.कन्‍या राशिशुक्र का गोचर आपकी राशि के द्वितीय भाव में हो रहा है.

इस गोचर से आपके दांपत्‍य जीवन में खुशहाली के साथ आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा. इस दौरान आपको किसी विदेशी स्रोत से लाभ मिलने की पूरी संभावना है. गोचर की इस अवधि में यदि आप शेयर मार्किट या रियल एस्टेट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो देर ना करें, आपको भरपूर लाभ मिलने की संभावना है. पारिवारिक दृष्टिकोण से देखें तो, इस गोचरीय अवधि में आपको पारिवारिक स्तर पर विशेष लाभ की प्राप्ति हो सकती है. कुलमिलाकर देखा जाए तो परिवार में इस दौरान केवल ख़ुशियों का माहौल रहेगा.तुला राशिशुक्र का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है. आपके लिए यह बदलाव अच्‍छे संकेत दे रहा है. इस गोचरीय काल में व्यक्तिगत स्तर पर आपका विकास होगा और इसके परिणामस्वरूप जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आपको शुभ परिणाम मिलेंगे.

आप अपने शत्रु पर हावी रहेंगे और उनपर आपका डर बना रहेगा. हालांकि इस दौरान आपके मन में वासनात्मक विचार आ सकते हैं, उन्‍हें काबू करें. यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो, उन्हें इस दौरान अपने माता-पिता से मिलवा सकते हैं.वृश्चिक राशिगोचर के दौरान शुक्र आपकी राशि से 12वें भाव में गोचर करेंगे. यह आपके लिए फायदे का गोचर साबित हो सकता है. किसी विदेशी स्रोत से फायदा मिल सकता है. इसके साथ ही साथ इस दौरान आप अपने पसंदीदा जगह पर घूमने भी जा सकते हैं. आर्थिक आधारों पर देखें तो शुक्र के इस गोचर काल में जहाँ एक तरफ आपके खर्चों में इजाफा हो सकता है वहीं दूसरी तरफ आप भौतिक सुखों का लाभ भी उठा पाएंगे. हालांकि इस दौरान आपके हाथ से व्‍यय होने के भी योग साफ दिख रहे हैं.

यदि आप एक हाथ से धन का व्यय कर रहे हैं तो दूसरे हाथ से आपको धन की प्राप्ति भी होगी. कार्यक्षेत्र में विपरीत लिंगी लोगों से आपकी दोस्ती बढ़ेगी.धनु राशियह गोचर आपकी राशि से 11वें भाव में होने जा रहा है. आपके लिए यह गोचर आर्थिक लाभ लेकर आ रहा है. इस दौरान जीवन में सुख समृद्धि आएगी और आप विभिन्न भौतिक सुखों का भरपूर लाभ उठा पाएंगे.

कार्यक्षेत्र में आपकी मेहनत को विशेष रूप से सराहा जाएगा और इसके फलस्वरूप आपके आय में भी वृद्धि हो सकती है. आप जिस काम को अपने हाथ में लेंगे उसमें विशेष रूप से आपको सफलता हासिल हो सकती है. कार्यक्षेत्र में आपके सीनियर्स आपके काम से प्रसन्न होंगें और आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे.मकर राशिइस गोचर अवधि में शुक्र आपकी राशि से 10वें भाव में संचार करेंगे.

इस गोचर से आपके कार्यक्षेत्र में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है. इस वक्‍त आप पूरी मेहनत के साथ काम करेंगे, लेकिन लाभ कम होगा. इस गोचरकाल के दौरान आप अपने वर्तमान जॉब में परिवर्तन के बारे में विचार कर सकते हैं. जॉब बदलने से पहले आपको इस बारे में अच्छी तरह से सोच विचार करने की आवश्यकता होगी. पारिवारिक जीवन की बात करें तो, इस गोचरकाल में परिवार में सुख शांति का माहौल रहेगा और परिवार के सदस्यों के साथ आप अच्छा वक़्त व्यतीत कर पाएंगे.

आपकी इन्हीं गलतियों से शनि नाराज होकर देता है अशुभ फल, इनसे बचेंकुंभ राशिशुक्र के तुला राशि में आने से यह गोचर आपकी राशि के 9 वें भाव में हो रहा है. इस वक्‍त आपके लिए लाभ का समय है. इस दौरान आप परिवार या मित्रों के साथ किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं. आपके लिए यह यात्रा विभिन्न रूपों में फलदायी साबित हो सकती है.

सामाजिक स्तर पर देखें तो, इस गोचरीय अवधि में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और समाज में आप प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आएंगे. इस दौरान आपकी रुचि धार्मिक कार्यों में ज्यादा होगी और आप किसी प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं.मीन राशिशुक्र का यह गोचर आपकी राशि से 8वें भाव में हो रहा है.

इस राशि के जातकों के लिए थोड़ा कठिनाई पैदा हो सकती है. आपको अपनी भावनाओं पर काबू रखना होगा और यौन संबंधों के मामले में भी सावधानी रखनी होगी. हालांकि भौतिक रूप से यह गोचर आपके लिए अच्‍छा है. इस दौरान आप घर में नया वाहन खरीद सकते हैं. आप अपने पारिवारिक जिम्मेदारियों को बखूबी निभा पाएंगे. परिवार के छोटे बच्चों के साथ आप एक खुशनुमा पल बिता सकते हैं. दूसरी तरफ छोटे भाई बहनों के साथ इस दौरान आपका वैचारिक मतभेद हो सकता है

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।