नवरात्र में उपवार रखने वालों के लिए रेलवे ने विशेष व्यवस्था की है. रेलवे ने स्पेशल सात्विक मेनू तैयार किया है. अब इन नौ दिन फलाहार का सेवन करने वाले यात्री ई-कैटरिंग के जरिए भी उपवासी भोजन ऑर्डर कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, रेलवे की यह सुविधा 29 सितंबर से 7 अक्टूबर तक है.

इस स्पेशल मेनू में शामिल है - साबूदान, सेंधा नमक, कुट्टू का आटा, साबूदाना खिचड़ी, सूखे मखाने, साबूदान मूंगफली नमकीन, आलू की टिक्की, नवरात्र थाली, जीरा आलू, फ्रेंच फ्राइस, साबूदाना वड़ा, फलाहारी चूड़ा, फलाहारी थाली, मलाई बर्फी, रसमलाई, मिल्क केक, लस्सी, दही.

IRCTC के मुताबिक, ये नवरात्र विशेष खाद्य पदार्थ रेलवे से जुड़े चुनिंदा रेस्त्रां और हैंड-पिक्ड स्टेशनों पर उपलब्ध हैं. IRCTC ने अपने ट्विट में लिखा कि इस नवरात्रि रेल यात्रा करते समय विशेष रूप से तैयार की गई पारंपरिक व्यंजनों की एक श्रृंखला का आनंद लीजिए. विभिन्न विकल्पों में से चुनें और अपनी मनपसंद चीज खाएं.

इन स्टेशनों पर मिल रही सुविधा

जिन स्टेशनों पर नवरात्र का यह स्पेशल भोजन मिल रहे हैं, वे हैं - कानपुर सेंट्रल, जबलपुर, रतलाम, जयपुर, बीना, पटना, राजेंद्र नगर, हजरत निजामुद्दीन, अंबाला कैं, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी, वसई रोड, वापी, कल्याण, बोरिवली, दुर्ग, दून, ग्वालियर , मथुरा, नागपुर, भोपाल, उज्जैन और अहमदनगर.

ऐसे बुक करवाएं नवरात्र स्पेशल फूड

यात्री आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट पर या "फूड ऑन ट्रैक" मोबाइल ऐप का उपयोग करके प्री-ऑर्डर के माध्यम से इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को अपने मान्य पीएनआर के माध्यम से निर्धारित यात्रा समय से कम से कम दो घंटे पहले ऑर्डर करना होगा. रेलवे के बयान में कहा गया है कि यात्री अपनी सुविधा के अनुसार प्री-पे या डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।