चीला…यह नाम सुनते ही लोग बेसन या फिर अंडे के चीले के बारे में सोचने लगते हैं. सोचें भी क्यों ना? आखिर उत्तरी भारत में चीले को बड़े ही चाव के साथ खाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीला व्रत में भी खाया जा सकता है? व्रत में आप एक स्पेशल चीला खा सकते हैं जिसका नाम है ‘फलाहारी चीला’. अगर अभी तक व्रत में आपने सिर्फ फलाहार ही किया है, तो इस बार फलाहार चीला का स्वाद लीजिए. पैनकेक जैसा दिखने वाला यह चीला जितना टेस्टी है उससे अधिक आसान इसकी रेसिपी है.

सामग्री

3 आलू
2 चम्मच धनिया पत्त

आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर

2 हरी मिर्च

तीन-चौथाई चम्मच सेंधा नमक

20 ग्राम घी

वि​धि

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आलू छीलें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें. इन्हें अब 2-3 घंटे के लिए एक बर्तन में भिगो दें. इसके बाद ग्रेटर की मदद से कस लें.

कसे हुए आलुओं को एक मिक्सिंग बोल में डालें और उसमें कटा धनिया, हरी मिर्च और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इस मिश्रण का एक तरफ रख दें.

एक पैन लें और उसमें घी डालकर गर्म कर लें. जब घी गर्म काफी गर्म हो जाए तो फिर आलू का थोड़ा सा मिश्रण लें और उसे राउंड शेप में पैन पर फैलाएं. इसे आधा सेंटीमीटर मोटा रखें.

इस चीले को मध्यम आंच पर 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं. जब चीला एक तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसे पलट दें और फिर दूसरी तरफ से भी गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें.

सर्विंग प्लेट में चीला रखें. चाहे तो आप इसे चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं या फिर ऐसे भी खा सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।