गूगल प्ले-स्टोर पर 172 वायरस वाले apps लगातार डाउनलोड किये जा रहे हैं , इस apps के बारे में एक बार फिर से शोधकर्ताओं ने 172 ऐसे एंड्रॉयड एप्स की लिस्ट जारी की है जिनमें एडवेयर (फर्जी विज्ञापन वाले कोड) मिले हैं. इन एप्स को 335 मिलियन यानी करीब 33.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है. IT security company ESET मैलवेयर रिसर्चर लुकास स्टेफैंको के मुताबिक गूगल प्ले-स्टोर पर सब्सक्रिप्शन वाले मैलेवेयर (वायरस) मिले हैं जिनमें स्पैम, हिडन एड और एसएमएस प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सॉफ्टवेयर शामिल हैं. बता दें कि इसी साल जुलाई में गूगल ने 205 खतरनाक एप्स को प्ले-स्टोर से हटाया था जिन्हें 3.2 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया गया था.

हालांकि इन 172 एप्स में मैलवेयर होने की रिपोर्ट सामने आने के बाद गूगल ने कोई बयान नहीं दिया है और ना ही इन एप्स को प्ले-स्टोर से डिलीट करने की कोई जानकारी दी है. गौरतलब है कि इससे पहले बीते सितंबर में ही गूगल ने अपने प्ले-स्टोर से 25 एंड्रॉयड एप को डिलीट किया है. गूगल ने जिन 25 एप्स को स्टोर से हटाया है इन सभी एप्स में एडवेयर (Adware) था. बता दें कि एडवेयर यूजर्स के फोन में फालतू के विज्ञापन दिखाता है और निजी जानकारी भी चुराता है. गूगल प्ले-स्टोर से इन एप्स को हटाने की जानकारी Symantec ने दी है. रिपोर्ट के मुताबिक ये एप्स यूजर्स को फर्जी और गैर-कानूनी विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाते थे. इन एप्स को 2.1 मिलियन यानी करीब 21 लाख बार डाउनलोड किया गया है, हालांकि इन एप्स को अब प्ले-स्टोर से डिलीट कर दिया गया है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।