मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी मिनी एसयूवी S-Presso को भारत में लॉन्च कर दिया है. इस कार की कीमत 3.69 लाख रुपये से शुरू होती है. कंपनी को उम्मीद है इस कार जरिये इस फेस्टिव सीजन में उसकी बिक्री में जरूर इजाफा होगा. नई S-Presso में 4 वेरियंट मिलते हैं, जिनमें Standard, LXI, VXI, and VXI+ शामिल हैं. अगर आप दिल्ली-मुम्बई जैसे बड़े शहरों में रहते हैं और इसका बेस मॉडल खरीदने की सोच रहे हैं तो इस रिपोर्ट जरूर देखें.

दिल्ली-मुम्बई जैसे बड़े शहरों में रहते हैं और आप S-Presso का बेस मॉडल (स्टैण्डर्ड) खरीदने की सोच रहे हैं तो यह मॉडल आपके लिए नहीं है. क्योंकि ऐसे शहरों में गर्मी, उमस और रोजाना भयंकर ट्रैफिक लगा ही रहता है, ऐसे में S-Presso के बेस मॉडल में आपको AC+हीटर  और पावर स्टेयरिंग जैसे सबसे जरूरी फीचर्स नहीं मिलेंगे. क्योंकि गर्मीं में बिना AC वाली कार में सफर करना परेशान कर देता है, इतना ही नहीं शहरों में बढ़ते ट्रैफिक की वजह से बिना पावर स्टेयरिंग वाली कार को चलाना हाथों में दर्द की शिकायत को बढ़ा देता है.

इसके अलावा इस कार के बेस मॉडल में  कम फ्यूल की वार्निंग, बचे हुए फ्यूल में कितनी दूरी तय की जा सकती है? और गाड़ी में कितना फ्यूल बचा है ? इस बात की भी जानकारी नहीं मिलती लेकिन ये सभी फीचर्स टॉप मॉडल में मिलेंगे. सेफ्टी के स्टैण्डर्ड मॉडल में एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और EBD जैसे फीचर्स मिलते हैं. आप इसके LXi मॉडल को चुन सक्कते हैं यदि आपका बजट 4 लाख रुपये के आस-पास है.  

नई S-Presso  में 1.0-लीटर का नया BS6 पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 68PS पावर और 90NM का टॉर्क देता है. यह 5 स्पीड मैन्युअल से लैस है.  एक लीटर में यह कार 21.7 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है. यह माइलेज इसे स्टैण्डर्ड और LXi मॉडल की है जबकि इसके टॉप मॉडल की माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।