इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप लगातार खुद में बदलाव ला रहा है और समय के साथ साथ इसने अपने यूजर्स को लगातार कई अपडेट्स के साथ बेहतर तरीके से जोड़ा है. अब व्हाट्सएप एक ऐसा यूनीक फीचर लेकर आया है जिसमें सामने वाले को भेजे मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे. व्हाट्सएप के इस नए फीचर का नाम डिसएपीयरिंग मैसेज है और इस फीचर की मदद से एप एक तयशुदा वक्त के बाद आपके भेजे हुए संदेश को डिलीट कर सकता है.

इस खास फीचर के बारे में आप यहां जान सकते है

इसके तहत यूजर्स को मैसेज भेजने से पहले एक टाइम सेट करना होगा और निश्चित टाइम के पूरा होने के बाद आपका भेजा हुआ मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा. फिलहाल ये फीचर व्हाट्सएप के बीटा वर्जन 2.19.275 पर उपलब्ध होगा.

पहले ये फीचर ग्रुप चैट के लिए आएगा और फिर इसके बाद प्राइवेट चैट के लिए भी ये फीचर आ सकेगा.

हालांकि शुरुआत में ये फीचर ग्रुप चैट में सबके लिए उपलब्ध नहीं होगा बल्कि ये फीचर ग्रुप सेटिंग में मिल पाएगा जिसे सिर्फ ग्रुप एडमिन ही एक्सेस कर सकता है.

एक वेबसाइट के मुताबिक ये फीचर अभी शुरुआती मोड में है लिहाजा ये साफ नहीं है कि कंपनी इसे सामान्य पब्लिक के लिए कब तक जारी करेगी.

ग्रुप चैट के दौरान एडमिन 5 सेकेंड या 1 घंटे की अवधि के लिए इन मैसेजेस की ड्यूरेशन सेट कर सकता है और इस तय टाइम के बाद ग्रुप एडमिन द्वारा भेजी गई चैट व्हाट्सएप के ग्रुप से गायब हो जाएगी.

इसके अलावा ये भी बताया जा रहा है कि पहले ग्रुप में किसी ने मैसेज डिलीट किया है तो बाकी लोगों को पता चल जाता था लेकिन इस फीचर में ऐसा ऑप्शन है कि मैसेज डिलीट होने के बाद कोई संदेश नहीं दिखेगा और पता नहीं चल पाएगा कि मैसेज डिलीट हुआ है क्योंकि इसका कोई निशान नहीं आएगा.

फिलहाल इस फीचर के लिए 5 सेकेंड या 1 घंटे का ही ऑप्शन उपलब्ध है और यानी इस अवधि को पहले से सेट करना होगा और अगर सेट नहीं किया तो आपका मैसेज ऑटोमैटिकली डिलीट नहीं होगा.

इसके साथ ही यूजर्स को 'सभी' या 'कोई भी नहीं' का ऑप्शन भी मिल पाएगा. यानी इस फीचर को ऑन करने के बाद किसी चैट के लिए चुने हुए मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएंगे और आपको अलग-अलग मैसेज खुद जाकर डिलीट नहीं करने होंगे.

व्हाट्सएप का ये फीचर फिलहाल एंड्रायड बीटा वर्जन पर उपलब्ध है और कहा जा रहा है कि जल्द ही ये आईओएस यूजर्स के लिए भी जारी किया जा सकता है.


     

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।