जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि आरएसएस, भाजपा तथा उसके नेताओं द्वारा आज महात्मा गांधी का नाम लिया जाना गांधी और कांग्रेस के विचारों की विजय है. उन्होंने कहा, आरएसएस, भाजपा और उनके नेताओं को गांधी का नाम लेना पड़ रहा है, यह हमारी नीतियों, कार्यक्रमों और सिंद्वातों की विजय है.'

वह महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के विशेष अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद आज देश जिस स्थिति में गुजर रहा है, वह चिंता का विषय है. लोकतंत्र खतरे में है. पूरे देश में भय और हिंसा का माहौल है.

भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, मैं उन लोगों को कहना चाहूंगा कि खाली जबान से नाम लेने से काम नहीं चलेगा. आपके दिल में क्या है, दिमाग में क्या है, वह स्पष्ट करो. अगर दिल और दिमाग में यह महसूस किया है कि हमने गलती की.. हम आजादी से पहले गांधी को पहचान नहीं पाए..जब हम लोग मुखबिरी करते थे अंग्रेजों के साथ..स्वतंत्रता सेनानियों को फंसाते थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आरएसएस के लोगों को देश से यह माफी मांगनी चाहिए कि हम पहचान नहीं पाए थे महात्मा गांधी को. बिना महात्मा गांधी के देश और दुनिया का काम नहीं चल सकता है.' 

गहलोत ने कहा कि आज देश और दुनिया में अशांति का माहौल है. हिंसा का माहौल है. इस देश में जैसा माहौल बनाया गया 2014 के बाद में, वह आप सब के सामने है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 70 साल तक देश में लोकतंत्र कायम रखा और उसे मजबूत किया तथा यह उसी की देन है कि पूरे विश्व में आज इस देश का मान और सम्मान है. 

प्रधानमंत्री मोदी की हालिया अमेरिका यात्रा का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा, 'अभी प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका में बता रहे थे कि सात पाप गांधी जी ने बताए थे. अब उनको याद आ रहे हैं 70 साल के बाद....बहुत जोश से बोल रहे थे जैसे कि हिन्दुस्तान के लोगों को मालूम ही नहीं है कि मैं नई खोज लेकर आया हूं..सात पाप.' उन्होंने कहा कि मोदी वहां बोल रहे थे...अगली सरकार ट्रंप सरकार..अगर ट्रंप नहीं जीता तो अमेरिका से क्या संबंध रहेंगे हमारे..कभी सोचा आपने...कोई प्रधानमंत्री बोल सकता है इस प्रकार से कि अगली सरकार ट्रंप सरकार?

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।