दोहा. भारत की अनु रानी क्वॉलिफाइंग दौर की शानदार फार्म को फाइनल में दोहराने में नाकाम रही और मंगलवार को यहां विश्व ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप की महिला भाला फेंक (जेबलिन थ्रो) स्पर्धा में 8वें स्थान पर रहीं. दूसरी ओर, अविनाश साब्ले ने नाटकीय हालात के बीच पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में जगह बनाई. सोमवार को क्वॉलिफाइंग में 62.43 मीटर के प्रयास के साथ अपना ही राष्ट्रीय रेकॉर्ड तोड़ने वाली अनु फाइनल में मंगलवार को 61.12 मीटर का ही सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर सकी.

अनु ने 59.25 मीटर के प्रयास के साथ शुरुआत की और फिर यह 27 साल की एथलीट 61.12 मीटर और 60.20 मीटर के प्रयास से शीर्ष आठ में शामिल रही, जिससे उन्हें तीन और थ्रो मिले. अनु हालांकि अगले तीन प्रयास में 60.40 मीटर, 58.49 मीटर और 57.93 मीटर की दूरी ही तय कर सकीं और 12 खिलाड़ियों के फाइनल में आठवें स्थान पर रहीं. राष्ट्रमंडल खेल 2018 की सिल्वर मेडल विजेता केल्सी ली बार्बर ने 66.56 मीटर के प्रयास के साथ गोल्ड मेडल जीता.

चीन की एशियाई खेलों की चैंपियन ल्यू शियिंग और उनकी हमवतन एशियाई चैंपियन ल्यू हुई हुई ने 65.88 मीटर और 65.49 मीटर के प्रयास के साथ क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते. अनु भले ही फाइनल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में नाकाम रही लेकिन इस प्रतियोगिता के दौरान वह विश्व चैंपियनशिप की महिला भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली भारतीय बनीं.

इससे पहले एक अन्य राष्ट्रीय रेकॉर्ड धारक अविनाश नाटकीय हालात में विश्व चैंपियनशिप की पुरुष ट्रैक स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने वाले पहले भारतीय बने. पहले दौर की हीट में राष्ट्रीय रेकॉर्ड बनाने के बावजूद शुरुआत में अविनाश पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे थे, लेकिन इसके बाद भारतीय ऐथलेटिक्स महासंघ ने विरोध किया कि दौड़ के दौरान अन्य धावकों ने उनका रास्ता रोका, जिसके बाद उन्हें फाइनल में जगह दी गई. अविनाश ने हीट में आठ मिनट 25.23 सेकंड के समय के साथ आठ मिनट 28.94 सेकंड के अपने ही राष्ट्रीय रेकॉर्ड में सुधार किया. वह तीसरी हीट में सातवें और दौड़ में हिस्सा ले रहे कुल 44 धावकों में 20वें स्थान पर रहे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।