नवरात्रों के लिए खासकर तैयार होती इन क्रिस्पी डीप फ्राई साबूदाना टिक्कियों को आप ऐसे भी कभी खा सकते हैं. हालांकि नवरात्रों में इन्हें डिनर या लंच के लिए खाया जाता है. इसके लिए अच्छे से फूले सागो और मसले आलूओं के साथ हरी मिर्ची का हल्का तीखापन खाने वालों को अपना दीवाना बना देता है. ऐसे नवरात्रों के समय इसमें सेंधा नमक का इस्तेमाल होता है, जिसमें एक्स्ट्रा क्रंच लाने के लिए भूनी मूंगफली का भी इस्तेमाल होता है.

सामग्री

250 ग्राम फूले साबूदाना

1 उबला आलू

1/ 4 कप धनिया पत्ती

1/ 4 छोटे चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 कप रिफाइंड तेल

2 बड़ी कटी हरी मिर्च

सेंधा नमक आवश्यकता के अनुसार

1/ 4 कप कुटे रोस्टेड मूंगफली

वि​धि- स्वाद से भरपूर इस नवरात्रि स्पेशल रेसिपी को बनाने के लिए साबूदाना को पानी में 2 से 3 घंटे के लिए फूलाएं और जब साबूदाना अच्छे से फूलकर तैयार हो जाएं तो उससे एक्स्ट्रा पानी गिराकर सागो को एक बर्तन में निकाल लें.

इसके बाद टिक्की का मिश्रण बनाने के लिए एक बर्तन में उबले आलू लेकर उन्हें अपने हाथों से अच्छे से मैश करें. फिर उसमें भुनी मूंगफली, कटी हरी मिर्च, धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर और नमक के साथ सुखाए साबूदाना को भी अच्छे से मिला दें.

फिर सागो या साबूदाने के मिश्रण से छोटी टिक्कियां बनाकर तैयार कर लें, ध्यान रहे टिक्की गीली नहीं होनी चाहिए. अब एक पैन में मीडियम आंच पर तेल गर्म करके उसमें धीरे से सीधे सागो-आलू टिक्की को क्रिस्पी ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें.

इस क्रिस्पी और हॉट टिक्की को मूंगफली और पहले से फेंटी हल्के मसालेदार दही के साथ भी आप सर्व करें. हालांकि इसे आप चाय या कॉफी के साथ भी एंजॉय कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।