नजरिया. मध्यप्रदेश के विधानसभा उपचुनाव में पीएम मोदी नहीं आएंगे, यही नहीं, स्टार प्रचारकों की सूची में प्रज्ञा सिंह का नाम भी नहीं है? हालांकि, एमपी विधानसभा की जो सियासी तस्वीर है उसमें एक-एक सीट कितनी महत्वपूर्ण है यह सर्वविदित है! बहरहाल, बीजेपी ने झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की 40 नामों की सूची जारी कर दी है, किन्तु इसमें भोपाल सीट से चर्चित सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का नाम नहीं है.

खबर है कि.... मध्यप्रदेश बीजेपी के प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र पाराशर का प्रेस को कहना था कि इस सूची में स्टार प्रचारक के रूप में जिन 40 भाजपा नेताओं के नाम हैं, उनमें राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, एमपी बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह, एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोत, प्रहलाद पटेल, लोकेन्द्र पाराशर आदि शामिल हैं. क्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह इस आदिवासी बहुल झाबुआ सीट पर प्रचार नहीं करेंगे? इस प्रेस-प्रश्न के जवाब में पाराशर का कहना था कि- यह अंतिम सूची है और वे दोनों इस उपचुनाव में प्रचार करने नहीं आएंगे!

उधर, कांग्रेस ने भी अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. मध्यप्रदेश की झाबुआ सीट से भाजपा के गुमान सिंह डामोर विधायक बने थे, लेकिन बाद में उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा. वे लोकसभा चुनाव जीत गए और उसके बाद उन्होंने विधानसभा सीट छोड़ दी. उनके इस खाली सीट पर विधानसभा उपचुनाव हो रहा है.

झाबुआ विधानसभा सीट पर 21 अक्टूबर 2019 को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर 2019 को होगी. यह सीट कांग्रेस के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित झाबुआ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को उतारा है. उनके मुकाबले बीजेपी ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के झाबुआ जिला अध्यक्ष भानू भूरिया को उम्मीदवार बनाया है भानू पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. देखना दिलचस्प होगा कि इस चुनाव में कांग्रेस अपना संख्याबल बढ़ाने में कामयाब रहती है या फिर बीजेपी अपनी सीट बचाने में सफल रहती है!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।