आज महिलाएं अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखती है. अधिक वेट के कारण भी महिलाओं को ब्रेस्ट में हैवीनेस फील होती है. ब्रेस्ट के साइज को कम करने के लिए किसी भी तरह की दवाई लेनी की जरुरत नही है आप नेचुरल एक्सरसाइज और अपने खाने में बदलाव कर इसे ठीक कर सकती हैं. आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताएगें जिससे आप नेचुरली तरीके से अपनी ब्रेस्ट साइज को कम कर सकती हैं.

कार्डियो ट्रेनिंग- कार्डियो आपके ब्रेस्ट का फैट कम करने में बहुत ही मदद करता है. लगातार एक हफ्ते तक कार्डियों करने पर आप अपनी ब्रेस्ट के साइज में फर्क दे सकते हैं.

एरोबिक्स- ब्रेस्ट का साइज करने के लिए आप एरोबिक्स भी कर सकते है. इसकी शुरुआत आप साइकलिंग या ब्रिस्क वॉकिंग से कर सकते हैं. 

डांस- डांस न केवल आपकी बॉडी व मन को फिट रखने में मदद करता है यह आपके ब्रेस्ट साइड को भी कम करता है. बस आपको ध्यान रखना है कि आपके डांस स्टेप्स में ऐसे मूव हो जो कि आपकी छाती के हिस्से के आसपास मूवमेंट करें.

मसाज- मसाज करने से ब्रेस्ट के आसपास का फैट बर्न होता है.  मसाज से ब्रेस्ट का साइज बाकी तरीकों के मुकाबले धीरे- धीरे कम होता है लेकिन यह पूरी तरह से नेचुरल तरीके से होता है. मसाज के लिए आप एसेंशियल या नेचुरल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है. 

अदरक- अदरक में पाए जाने वाले तत्व फैट को बर्न करने में बहुत ही मदद करते है. एक कप गर्म पानी में पीसा हुआ अदरक व एक चम्मच शहद मिला कर रोज पीने से काफी फर्क नजर आता है. 

ग्रीन टी- ग्रीन टी वेट लॉस के साथ आपकी ब्रेस्ट के साइज को भी कम करने में काफी मदद करते है. हर रोज कम से कम 2 बार ग्रीन टी जरुर पीनी चाहिए. 

अलसी के बीज- असली के बीज में पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने में मदद करता है. एक गिलास पानी में फ्लैक्स सीड को भिगो कर लेने से आपनी ब्रेस्ट का साइज कम होगा. सीड का सेवन करते हुए आपको अधिक से अधिक पानी जरुर पीना चाहिए.

अंडे की सफेदी- एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर लेने से ब्रेस्ट में कठोरता आएगी साथ ही ब्रेस्ट का साइज भी कम होगा. हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका सेवन करना चाहिए. 

नीम- हर्बल तरीके से ब्रेस्ट का साइज कम करने के लिए आप एक मुट्ठी नीम की पत्ते उबाल कर उसमें थोड़ी हल्दी या एक चम्मच शहद मिक्स कर इस पानी का सेवन करें. इसका परिणाम आपको 2 हफ्तों में ही नजर आने लगेगा. 

फिश ऑयल- फिश ऑयल में पाए जाने वाले ओमेग-3 फैटी एसिड ब्रेस्ट के साइज को कम करने में काफी मदद करते है. इसलिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त मछली जैसे सॉलमन, मैकेरल का सेवन करना चाहिए. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।