चेन्नई. आईआईटी मद्रास के दीक्षांत समारोह में शिरकत करने चेन्नई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार तमिलनाडु आया हूं. वे चेन्नई एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने कहा, "चुनाव के बाद पहली बार आपके राज्य में हूं. चेन्नई आकर हमेशा खुशी होती है. गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए आपका धन्यवाद."

पीएम मोदी ने कहा, "देश को महान बनाना सिर्फ सरकार का काम नहीं है बल्कि यह भारत के 130 करोड़ लोगों की भी जिम्मेदारी है. विश्व को भारत से बहुत उम्मीदें हैं, हम देश को इतना महान बनाएंगे कि यह दुनिया के लिए उपयोगी साबित हो."

इस दौरान पीएम मोदी ने अपनी अमेरिकी यात्रा का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "मेरी अमेरिका यात्रा के दौरान जब मैंने तमिल भाषा में कुछ कहा और दुनिया को यह बताया कि तमिल दुनिया की प्राचीन भाषा है, तो उसके बाद अमेरिका में यह भाषा बातचीत का केंद्र बन गई."

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को आईआईटी मद्रास के दीक्षांत समारोह के उनके भाषण के लिए सुझााव मांगे. मोदी सोमवार को चेन्नई में समारोह को संबोधित करने वाले हैं. सिंगापुर-भारत हैकथॉन के पुरस्कार वितरण समारोह में भी वह शिरकत करेंगे. मोदी ने ट्वीट किया, ''मैं आईआईटी मद्रास दीक्षांत समारोह में शिरकत करने चेन्नई जाऊंगा. मैं भारत के कुछ सबसे प्रतिभाशाली युवाओं से मिलने को उत्साहित हूं."

मोदी ने विभिन्न समाधानों के साथ हैकाथन में भाग लेने वालों की सराहना करते हुए कैमरा संबंधी एक नवोन्मेष का जिक्र किया और कहा कि यह संसद में उपयोगी होगा. उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों के ठहाकों के बीच कहा, ''मुझे मुख्य रूप से वह कैमरा अच्छा लगा जो बताता है कि कौन ध्यान दे रहा है. आप जानते हैं कि अब क्या होगा- मैं संसद के अपने अध्यक्ष (ओम बिरला) से बात करूंगा... और मुझे भरोसा है यह सांसदों के लिए बहुत लाभकारी होगा."

प्रधानमंत्री मोदी ने 'आईआईटी-मद्रास में 'सिंगापुर इंडिया हैकाथन 2019 में कहा, ''हम दो बड़े कारणों से नवोन्मेष को प्रोत्साहित कर रहे हैं. पहला कारण यह है कि हम भारत की समस्याओं को सुलझाने के लिए आसान समाधान चाहते हैं ताकि जीवन सरल हो सके." उन्होंने कहा, ''दूसरा कारण यह है कि हम भारत के लोग, पूरी दुनिया के लिए समाधान तलाशना चाहते हैं. वैश्विक स्तर पर प्रयोग होने वाले भारतीय समाधान. यह हमारा लक्ष्य एवं प्रतिबद्धता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।