नवरात्रि में व्रत का बहुत अधिक महत्व है. लोग नौ दिनों तक उपवास रखकर आदि शक्ति की आराधना करते हैं. माना जाता है कि व्रत रखना सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे शरीर की शुद्धि होती है. व्रत रखने से शरीर के पाचन तंत्र को आराम मिलता है और शरीर में जमा टॉक्सिन्स भी बाहर निकल आता है. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि नवरात्रि में उपवास रखने वाले लोग ऐसी चीजें भी खा लेते हैं जो व्रत में सेहत के लिए अच्छी नहीं मानी जाती है.

एक्सपर्ट के अनुसार नवरात्रि व्रत में हल्की और हेल्दी चीजें खाना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है. इससे आपको कमजोरी भी नहीं होती है और पेट में गैस, जलन और एसिडिटी सहित अन्य परेशानियां भी नहीं होती है. इसके साथ ही अगर आप पूरे नौ दिनों का उपवास रखने वालें हैं तो आपको विशेषरूप से अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए. व्रत के दौरान आप कुछ ऐसा ना खा लें जिससे आपको विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़े. आइए जानते हैं नवरात्रि व्रत के दौरान किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

तला भूना आलू से करें परहेज- व्रत में ज्यादातर लोग आलू को घी या रिफाइंड में फ्राई करके खाना पसंद करते हैं. व्रत के दौरान आलू खाने से मोटापा बढ़ सकता है. वास्तव में फ्राइड आलू, आलू के चिप्स और आलू से बनी अन्य चीजों में अत्यधित मात्रा में वसा और कैलोरी होता है जिसे खाने से पेट में दर्द, गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है.

अधिक चाय-कॉफी- नवरात्रि व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना और सिर दर्द होना आम बात है. सिर दर्द से राहत पाने के लिए लोग व्रत में चाय और कॉफी का सेवन करते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है. व्रत रखने पर पेट पूरी तरह से खाली होता है और इस दौरान चाय या कॉफी पीने से पेट में कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

कुट्टू के आटे की रोटी या इडली- कुट्टू के आटे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन आप कुट्टू के आटे का हलवा, पूरी या पकोड़े तलकर खाते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए नवरात्रि के व्रत में कुट्टू के आटे की रोटी, इडली और डोसा बनाकर खाएं. कुट्टू के आटे से इन चीजों को बनाने में अधिक घी या तेल नहीं लगता है और इन्हें खाने से आपकी सेहत को नुकसान भी नहीं पहुंचता है.

शहद का करें उपयोग- व्रत में नमक का सेवन नहीं किया जाता है इसलिए व्रत रखने वाले ज्यादातर लोग अधिक मात्रा में शुगर लेते हैं. इसके साथ ही लोग चीनी और नींबू का शर्बत भी पीना पसंद करते हैं. वास्तव में व्रत के दौरान अधिक चीनी का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए चीनी की बजाय शुद्ध शहद या गुड़ का उपयोग करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।