नई दिल्ली. नूर सुल्तान में हुई वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले दीपक पुनिया दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गए. वहीं बजरंग पूनिया अपने वर्ग की रैंकिंग में शीर्ष स्थान से नीचे खिसककर दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उधर महिला वर्ग में विनेश फोगाट को वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने का फायदा मिला और वे अपने वर्ग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. लगभग सभी भारतीय पहलवानों को वर्ल्ड चैंपियनशिप में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम रैंकिंग में मिला.

अंतरराष्ट्रीय महासंघ की ओर से जारी ताजा रैंकिंग में दीपक पुनिया ने 86 किलो वर्ग में पहला स्थान हासिल किया है. बता दें कि दीपक ने अपनी पहली वर्ल्ड चैंपियनशिप खेलते हुए इस वर्ग में रजत पदक जीता. टखने में चोट के कारण वे फाइनल में ईरान के हसन याजदानी के खिलाफ मुकाबले से हट गए थे. ताजा रैंकिंग में दीपक 82 अंकों के साथ टॉप पर हैं जबकि वहीं वर्ल्ड चैंपियन हसन के 78 अंक हैं. दीपक ने इस साल यासर दोगू में रजत और एशियाई चैंपियनशिप और सासारी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. वे पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और इसी का फायदा उन्हें इस रैंकिंग में मिला है.

बजरंग, राहुल दूसरे स्थान पर

वहीं 65 किलो वर्ग में बजरंग पुनिया का शीर्ष स्थान चला गया. उन्हें रूस के गाद्जिमुराद राशिदोव ने पीछे छोड़ा. बजरंग ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था. वहीं राशिदोव ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीता. इसका फायदा उन्हें मिला और इस वर्ग की रैंकिंग में उन्होंने बजरंग को पीछे छोड़ दिया. बजरंग 63 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

इसी तरह राहुल अवारे ने 61 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता था. इस प्रदर्शन के चलते वे इस वर्ग में दुनिया के दूसरे नंबर के पहलवान बन गए. बता दें कि कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में राहुल अवारे ने अमेरिका के टायलर ली ग्राफ को 11-4 से हराया. वहीं 57 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीतने वाले रवि कुमार भी टॉप 5 में जगह बनाने में सफल हुए. रवि के 39 अंक हैं.

विनेश वर्ल्ड नंबर 2

वहीं महिला वर्ग में विनेश फोगाट 53 किलो वर्ग की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गईं हैं. बता दें कि विनेश ने इस वर्ग में कांस्य पदक जीता था. इस प्रदर्शन के चलते उन्हें 4 स्थानों का फायदा मिला. कांस्य के साथ ही विनेश ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक का कोटा भी हासिल किया. वहीं सीमा बिस्ला 50 किलो वर्ग में एक स्थान नीचे खिसक गईं हैं और वे फिलहाल तीसरे स्थान पर हैं. जबकि 59 किलो वर्ग में पूजा ढांडा 32 अंकों के साथ भारत की मंजू कुमारी (40) से दो स्थान नीचे पांचवें स्थान पर हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।