सर्च इंजन गूगल आज अपना 21वां जन्मदिन मना रहा है. इस खास मौके पर गूगल ने डूडल बनाया है. गूगल ने डूडल बनाकर अपनी 20 साल की इस यात्रा को दिखाया है. गूगल के डूडल में एक पुराना कम्प्यूटर दिखाया गया है. धुंधले से बने एक फोटोग्राफ के इस कैरिकेचर में उस दौर के एक कम्प्यूटर के अलावा माउस और प्रिंटर भी हैं.

1998 में पीएचडी के इन दोनों स्टूडेंट्स के दिमाग में लार्ज स्केल स्केल सर्च इंजन बनाने का आइडिया आया था. इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर आज गूगल सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. गूगल को 1998 में लैरी पेज और सर्जी बेन ने बनाया था.

आपको बता दें कि इन दोनों पीएचडी स्टूडेंट्स ने लिखा था कि इस सर्च इंजन का नाम गूगल इसलिए रखा गया क्योंकि गूगल की स्पेलिंग 10100 के करीब है. ये स्पेलिंग और संख्या लार्ज स्केल सर्च इंजन के उद्देश्य को पूरा करती है. आपको बता दें कि आज गूगल 100 भाषाओं में ऑपरेट कर रहा है. अक्टूबर 2016 तक गूगल के 40 देशों में 70 ऑफिस हैं.

एप्पल, अमेजन, फेसबुक और गूगल के साथ ये चार बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में शुमार है. यही नहीं अब गूगल शब्द मैरियम वेबस्टर कोलेजिएट डिक्शनरी और ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल है. जहां इसका अर्थ है इंटरनेट से जानकारी निकालने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।