नई दिल्ली. पेट्रोल पंपों पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर एक अक्तूबर से अब कोई छूट नहीं मिलेगी. अभी तक सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां क्रेडिट कार्ड से पेट्रोल-डीजल खरीदने पर 0.75 फीसदी की छूट दे रही हैं. डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए करीब ढाई साल पहले क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर छूट देने की व्यवस्था शुरू की गई थी. उद्योग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि डेबिट कार्ड और अन्य डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर छूट मिलती रहेगी.

देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने क्रेडिट कार्डधारक ग्राहकों को भेजे गए एसएमएस में कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की सलाह पर एक अक्तूबर, 2019 से पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर मिलने वाली 0.75 फीसदी की छूट को बंद किया जा रहा है.

इससे पहले 2016 के आखिर में नोटबंदी के बाद सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) को पेट्रोल-डीजल की खरीद के लिए कार्ड से भुगतान पर 0.75 फीसदी की छूट देने का निर्देश दिया था.

क्रेडिट-डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट के जरिए 0.75 फीसदी की छूट को दिसंबर, 2016 में शुरू किया गया था. यह व्यवस्था ढाई साल से अधिक समय तक चली. अब इसे बंद करने का फैसला किया गया है. नकद छूट के अलावा सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों को कार्ड भुगतान शुल्क ‘मर्चेंट डिस्काउंट रेट’ (एमडीआर) का बोझ भी वहन करने को कहा था. आम तौर पर एमडीआर की लागत रिटेलर वहन करता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।