ब्रेकफास्ट सबसे हेल्दी होना बेहद जरूरी है. ऐसे में स्प्राउट्स से बेहतर भला और क्या हो सकता है. लेकिन अगर आपको स्प्राउट्स ऐसे कच्चा खाना पसंद नहीं है तो आप उसे पराठे में भरकर भी खा सकते हैं. यह टेस्टी होने के साथ-साथ पेट भरने वाला भी होगा और बेहद हेल्दी भी. 

सामग्री

मिक्स्ड स्प्राउट्स आधा कप

करी पत्ता 8

लहसुन 8 कलियां

हरी मिर्च 5

प्याज 1 मध्यम आकार का

अदरक आधा इंच

नमक स्वाद अनुसार

हींग चुटकी भर

हल्दी आधा चम्मच

गर्म मसाला पाउडर एक चौथाई चम्मच

गेंहू का आटा 1 कप

रिफाइंड ऑइल 4 चम्मच

पानी आधा कप

वि​धि

1. सबसे पहले स्प्राउट्स को अच्छी तरह से धोकर उसमें से अतिरिक्त पानी निकालकर उसे मिक्सर में डालें और साथ में अदरक, लहसुन, प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ता के साथ बारीक पेस्ट की तरह पीस लें.

2. अब एक बाउल में आटा, नमक, हींग, आधा चम्मच तेल और हल्दी डालें और फिर इसमें स्प्राउट्स का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से सारी चीजों को मिक्स करें.

3. आटे के इस मिक्सचर में पानी डालें और एक सॉफ्ट आटा गूंथ लें. जब आटा तैयार हो जाए तो इसे कुछ देर के लिए अलग रख लें. कुछ देर बाद आटे को बराबर हिस्सों में बांटें और छोटे-छोटे गोले बना लें.

4. अब इन आटे के गोलों से बेलन की मदद से पराठा बेल लें और फिर एक गर्म तवे पर बेले हुए पराठे को डालकर धीमी आंच पर सेकें. दोनों तरफ पराठे के हल्का-हल्का ऑइल लगांए और गोल्डन और क्रिस्प होने तक सेकें.

5. सभी पराठों को इसी तरह से बना लें और इसे दही और चटनी के साथ सर्व करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।