सूरत. हीरों के शहर गुजरात के सूरत निवासी मशहूर हीरा कारोबारी सावजी भाई ढोलकिया याद हैं ना, जो हर साल अपने कर्मचारियों को दीपावली पर बोनस के रूप में कार व फ्लैट देते हैं, लेकिन इस बार हीरा उद्योग में भारी मंदी के चलते उन्होंने भी हाथ खड़े कर दिए हैं. यानी इस दीवाली पर उनके कर्मचारी भी बोनस से महरूम रहेंगे. 

ढोलकिया ने कहा कि हीरा उद्योग वर्ष 2008 की मंदी से भी ज्‍यादा भीषण मंदी से गुजर रहा है. इस साल मंदी वर्ष 2008 में आई मंदी से भी ज्‍यादा भीषण है. जब पूरा उद्योग मंदी का शिकार है तो हम कैसे गिफ्ट का खर्च उठा सकते हैं? 

सावजी ढोलकिया ने साफ कहा कि हम हीरा कर्मचारियों के बोनस से ज्यादा उनकी आजीविका को लेकर चिंतित हैं. पिछले सात महीने में हीरा उद्योग से 40 हजार लोगों की नौकरियां गई हैं. यही नहीं जो कर्मचारी काम कर रहे हैं, उनकी सैलरी 40 फीसदी तक घटा दी गई है.

उन्होंने कहा कि मंदी की हालत यह है कि जो कंपनियां काम कर रही हैं, उन्‍हें अपना काम कम करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. इस साल ऐसा पहली बार हुआ है कि हीरे की दिग्‍गज कंपनी डी बीयर्स को अपना उत्‍पादन घटाना पड़ा है. बता दें कि सावजी ढोलकिया अपने कर्मचारियों को हर साल बोनस के तौर पर कार और फ्लैट देते रहे हैं. ढोलकिया 2011 से हर साल कर्मचारियों को इसी तरह के दीवाली बोनस देते रहे हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।