सींग जानवरों के सिर पर उगा करते हैं. किसी इंसान के सिर पर उग आएं तो अचंभे की बात है. लेकिन यही अचंभा मध्य प्रदेश के एक किसान के साथ हो गया जब उसके सिर पर सींग उग आया. किसान के सिर पर सींग की बात सुनकर लोग हैरान हैं और ये खबर वायरल viral हो रही है. 

मध्य प्रदेश के सागर क्षेत्र में 74 साल के किसान के सिर पर निकल आए इस सींग को डॉक्टरों ने सर्जरी के जरिए निकाला है. बताया जा रहा है कि किसान के सिर पर पांच साल पहले एक चोट लगी थी जिसके बाद सिर पर एक गोला यानी गूमड़ निकल आया था. धीरे धीरे ये गूमड़ सख्त होता गया और सींग बन गया. जब सिर का ये सींग सख्त और बड़ा हो गया तो जबरन किसान को अस्पताल ले जाया गया. यहां डॉक्टर भी इस स्थिति को देखकर हैरान हो गए.

डॉक्टरों ने बताया कि इस बीमारी को सेबास्योस होर्न (डेविल होर्न) कहते हैं. चोट लगने के बाद या हाथ पैरों के नाखून टूटने के बाद जिस तरह खुद उग आते हैं, उसी तरह दुर्लभ स्थितियों में यही कैरेटिन (नाखून में पाया जाने वाला तत्व) शरीर के किसी भी नर्म हिस्से में उग आता है. 

सागर में न्यूरोसर्जन की देखरेख में सर्जरी के द्वारा श्याम लाल यादव का इलाज किया गया और सिर पर उग आए इस सींग को हटा दिया गया. किसान अभी भी डॉक्टरों के निरीक्षण में है. लेकिन ये खबर जंगल में आग की तरह फैल गई है. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।