मुंबई. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. मतदान में एक महीने से भी कम का वक्त बचा है, उससे पहले सीटों के बंटवारे को लेकर शिवसेना और बीजेपी के बीच कशमकश चल रही है. राज्य में विधानसभा की 288 सीटें हैं और माना जा रहा है कि सीटों के बंटवारे को लेकर आज बड़ा ऐलान किया जा सकता है. इस बीच शिवसेना के तेवर तल्ख नजर आ रहे हैं. पार्टी ने सीट बंटवारे के मुद्दे की तुलना भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से की है.

शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, 'इतना बड़ा महाराष्ट्र है, ये जो 288 सीटों का बंटवारा है ये भारत-पाकिस्तान के बंटवारे से भी भयंकर है. अगर हम सरकार में रहने के बजाए विपक्ष में बैठे होते तो आज तस्वीर कुछ और होती. सीटों के मुद्दे पर हम जो भी फैसला करेंगे, उसके बारे में आपको जानकारी दे दी जाएगी.'

पार्टी सूत्रों की मानें तो बीजेपी और शिवसेना के बीच में 150-120 सीटों के फॉर्म्युले पर आम सहमति बन गई है लेकिन अभी पुणे और नासिक जैसे महत्‍वपूर्ण शहरों की सीटों को लेकर दोनों दलों में पेच फंसा हुआ है. शिवसेना ने कहा है कि अगले 24 घंटे गठबंधन के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण हैं. पुणे और नासिक में सभी वर्तमान विधायक बीजेपी के हैं. शिवसेना दो सीटें पुणे में और कम से कम एक सीट नासिक में चाहती है. इस बीच बीजेपी इन दोनों ही शहरों में सभी सीटों पर अपने वर्तमान विधायकों को ही टिकट देने के लिए दृढ़ दिखाई पड़ रही है.

दरअसल, शिवसेना को यह डर सता रहा है कि इन दोनों महत्‍वपूर्ण शहरों में चुनाव नहीं लड़ने पर वह अपनी मौजूदगी खो देगी. राज्‍य बीजेपी के एक वरिष्‍ठ पदाधिकारी ने कहा, 'दोनों ही दल 150-120 सीटों के फॉर्म्युले पर सहमत हो गए हैं. 18 सीटें महागठबंधन के अन्‍य छोटे दलों को दी जाएंगी. हालांकि गठबंधन की बातचीत शिवसेना के नासिक और पुणे में कुछ देने की मांग को लेकर फंस गई है.'

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।