चोरी या खोए हुए फोन को ढूढ़ने के लिए सरकार ने पिछले हफ्ते एक वेबपोर्टल की शुरुआत की है. इससे यूजर्स को उनके खोए फोन का पता लगाने में मदद मिलेगी. सरकार ने इसके लिए टेलिकम्युनिकेशन्स डिपार्टमेंट (दूरसंचार विभाग) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया है. इससे अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो पोर्टल से यूज़र्स अपना फोन ब्लॉक कर सकते हैं.

यूज़र अब फोन चोरी होने के बाद स्थानीय पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने के बाद इस वेब पोर्टल पर फोन का IMEI नंबर डाल कर उसे ब्लॉक करा सकते हैं. बता दें कि IMEI ब्लॉक कराने के लिए टेलिकॉम ऑपरेटर और राज्य पुलिस से भी संपर्क किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे आप चोरी या खोए हुए फोन को सरकार की इस वेबसाइट से ब्लॉक कर सकते हैं...

चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.ceir.gov.in/Home/index.jsp पर जाना होगा.

फिर यहां होमपेज पर आपको ब्लॉक स्टोलेन/लॉस्ट मोबाइल का एक रेड कलर का बटन दिखाई देगा. इसपर क्लिक करें.

क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आएगा. यहां आपसे मोबाइल से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी. इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, (डुअस सिम इस्तेमाल करने वाले दोनों नंबर डालें) IMEI 1/IMEI 2, डिवाइस ब्रैंड और मॉडल, चोरी हुए फोन के बिल की डिटेल डालनी होंगी. ध्यान रहे कि इन सभी जानकारियों को आपको सही-सही एंटर करना है.

सारी जानकारियों डालने के बाद अब पेज नीचे डिक्लेरेशन बॉक्स दिखाई देगा. यहां इसपर टिक कर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।