नयी दिल्ली. सरकार की ओर से नये मोटर वाहन कानून लागू किये जाने के बाद इस समय पूरे देश में अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है. इसका सख्ती से अनुपालन करवाने के लिए सरकार ने कई बड़े कदम उठाने के साथ बदलाव भी किये हैं. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को सबक सिखाने के लिए और फिर दोबारा उन नियमों का उल्लंघन न करने को लेकर वाहन चालकों पर 10 गुना ज्यादा जुर्माना लगाया जा रहा है. इस बीच, खबर यह भी है कि सरकार ने अब ड्राइविंग लाइसेंसे को लेकर एक नया ऐलान किया है. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार नंबर के साथ जोड़ा जायेगा.

मीडिया की खबरों के अनुसार, बीते दिनों पटना में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि देशभर में ड्राइविंग लाइसेंस की जालसाजी को रोकने के लिए अब उसे आधार से लिंक कराना जरूरी होगा. उन्होंने कि अगर आधार इसके लिए जरूरी कर दिया जायेगा, तो फिर देश में डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना कठिन हो जायेगा.

उन्होंने कहा कि आधार कार्ड किसी भी तरह के भ्रष्टाचार की जांच में अहम भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा कि आधार के जरिये डिजिटल पहचान के कारण सरकारी खजाने में करीब 1,47,677 करोड़ रुपये की बचत हुई है. फिलहाल, अभी इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गयी है कि किस प्रकार आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करा सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।