क्या कैरेमलाइज्ड पॉपकॉर्न हमेशा आपकी लिस्ट में शामिल होते हैं, जब आप मूवी देखने जाते हैं? कई बार जब होम थिअटर पर सबके साथ बैठकर कोई मूवी इंजॉय करने का प्लान हो तो ऐसे ही क्रिस्पी टेस्ट वाले किसी ऑल्टरनेटिव की तलाश हम करते हैं].

आइए आज इसी तरह टेस्टी मखाना रेसिपी बनाना सीखते हैं. यह टेस्टी भी है और डायट कॉन्शस लोगों के लिए बेस्ट भी. इसमें सेहत भी है, स्वाद भी है और बनती भी फटाफट है

सामग्री

1 कप मखाने

1 चम्मच घी

1/4 चम्मच समुद्री नमक

1 बड़ा चम्मच गुड़

1/2 चम्मच काले तिल

1/2 चम्मच तिल

विधि

एक पैन को मध्यम आंच पर गैस पर रखें और इसमें मखाने डालकर 7 से 8 मिनट तक भूनें. इन्हें लगातार चलाते रहें ताकि क्रिस्पी टेस्ट बना रहे और ये जलें भी नहीं. मखानों को कलर ऑफ वाइट होने तक आप इन्हें भूनें.

अब इन भूने हुए मखानो को साइड में रख दें और ठंडा होने दें. दूसरी कड़ाही को गैस पर रखकर उसमें घी डालें. जब घी पिंघल जाए तो इसमें गुड डालें और इसे मेल्ट होने दें और सिरप जैसा बनने दें.

जब सिरप रेडी हो जाए तो इसमें भुने हुए मखाने अच्छी तरह मिक्स कर दें. ताकि हर मखाने पर इस मेल्ट गुड़ की परत चढ़ जाए.

अब इन मखानों पर काले और सफेद तिल और काला नमक छिड़क लें. आप चाहें तो ऐसा नहीं भी करें, यह आपके टेस्ट पर निर्भर करता है. आप चाहें तो इन मखानों को 2 से 3 दिन तक एयर टाइट जार में स्टोरी भी कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।