नई दिल्ली. टीम इंडिया के सदस्यों को देश-विदेश में होने वाली सीरीज में शानदार प्रदर्शन का तोहफा मिला है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम के खिलाड़ियों को विदेशी दौरों के लिए मिलने वाले दैनिक भत्ते को दोगुना करने का फैसला किया है. इसके साथ ही खिलाड़ियों को भारत में ही होने वाली अंतरराष्ट्रीय सीरीज में मिलने वाले भत्ते में भी इजाफा किया गया है. इसी अनुपात में महिला क्रिकेटरों को भी लाभ दिए जाएंगे.

BCCI का संचालन कर ही प्रशासकों की समिति की हाल ही में हुई बैठक में खिलाड़ियों को मिलने वाले भत्ते को लेकर फैसला किया गया. इसमें तय किया गया अब से विदेशी दौरों पर खिलाड़ियों को 250 डॉलर (करीब 17800 रुपए) मिलेंगे. अभी तक ये भत्ता 125 डॉलर था. ये दैनिक भत्ता बिजनेस क्लास में यात्रा, आवास और लॉन्ड्री के खर्च से अलग होगा. बता दें कि इन खर्चों का भुगतान भी बोर्ड ही करता है.

इसके अलावा भारत में ही होने वाले दौरों पर खिलाड़ियों के दैनिक भत्ते में बढ़ोतरी की है. अभी तक देश में होने वाले दौरों पर खिलाड़ियों को रोजाना 100 डॉलर की कीमत के बराबर भारतीय रुपए में भुगतान होता था. लेकिन अमेरिकी डॉलर की कीमत में होने वाले उतार-चढ़ाव को देखते हुए बोर्ड ने तय किया है कि अब से खिलाड़ियों को रोजाना 7500 रुपए दिए जाएंगे. इस राशि पर डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में होने वाले बदलाव का कोई असर नहीं होगा. बोर्ड ने साफ किया है कि महिला क्रिकेटरों को भी इसी अनुपात में लाभ दिया जाएगा और उनके भी देसी-विदेशी दौरों के दैनिक भत्ते में इजाफा किया गया है.

खिलाड़ियों का भत्ता बढ़ा

विदेशी दौरे पर दैनिक भत्ता - पहले 125 डॉलर - अब 250 डॉलर

देश में होने वाले दौरों पर भत्ता - पहले 100 डॉलर - अब 7500 रुपये

सिलेक्टर को घरेलू भत्ता - पहले 3500 रुपये - 7500 रुपए

प्रति टेस्ट राशि - 15 लाख - कोई बदलाव नहीं

प्रति वनडे मैच - 6 लाख - कोई बदलाव नहीं

टी20 मैच - 3 लाख - कोई बदलाव नहीं

चयनकर्ताओं का डीए भी बढ़ा

खिलाड़ियों के साथ ही COA ने चयनकर्ताओं का दैनिक भत्ता भी बढ़ा दिया है. अभी तक उन्हें 3500 रुपए मिलते थे, लेकिन अब इसे दोगुना से भी ज्यादा 7500 रुपए कर फिक्स कर दिया गया है. चयनकर्ताओं को विदेशी दौरों पर पहले ही 250 डॉलर दिए जाते हैं.

इतनी राशि मिलती है खिलाड़ियों को

दैनिक भत्ते के अलावा खिलाड़ियों को बीसीसीआई द्वारा मैच फीस भी मिलती है. प्रति टेस्ट मैच खिलाड़ियों को 15 लाख रुपए मिलते हैं. वहीं प्रति वनडे मैच के लिए 6 लाख और रुपये और प्रति टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए 3 लाख मिलते हैं. मैच फीस उन खिलाड़ियों को भी मिलती है जो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं होते.

इन सबके अलावा BCCI के वार्षिक अनुबंध में शामिल खिलाड़ियों को अनुबंध के मुताबिक रकम दी जाती है. A+ ग्रेड के खिलाड़ियों को 7 करोड़ वार्षिक, A ग्रेड के खिलाड़ियों को 5 करोड़, B ग्रेड के खिलाड़ियों को 3 करोड़, C ग्रेड के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपए सालाना अनुबंध राशि मिलती है. गौरतलब है कि भारत इस साल अपने अधिकतर मुकाबले देश में ही खेलेगा. टीम को अगले साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड का दौरा करना है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।