नूर सुल्तान. भारत के दीपक पूनिया ने शनिवार को शानदार प्रदर्शन कर वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप के पुरुषों के 86 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. दीपक ने इसी के साथ टोक्यो ओलिंपिक 2020 का कोटा हासिल कर लिया. भारत के राहुल अवारे भी 61 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचे लेकिन यह वजन वर्ग ओलिंपिक में शामिल नहीं होने से उन्हें कोटा नहीं मिल पाया.

दीपक इस चैंपियनशिप में ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले चौथे भारतीय पहलवान बन गए. उनसे पहले विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और रवि कुमार ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके थे.

जूनियर वर्ल्ड चैंपियन दीपक ने पहली बार सीनियर इवेंट में हिस्सा लेते हुए शानदार प्रदर्शन कर क्वार्टरफाइनल में कोलंबिया के कार्लोस आर्टुरो मेंडेज को कड़े संघर्ष के बाद 7-6 से हराया. मुकाबला खत्म होने के एक मिनट पहले तक दीपक 3-6 से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने शानदार वापसी कर यह मुकाबला 7-6 से जीता और सेमीफाइनल में जगह बनाई. अब उनका मुकाबला स्विट्जरलैंड के स्टीफन रेचमुथ से होगा.

पुरुषों के 61 किग्रा वर्ग में राहुल अवारे ने क्वार्टरफाइनल में कजाकिस्तान के रसुल केलियेव को 10-7 से हराया. अवारे ने 0-2 से पिछड़ने के बाद 2-2 से बराबरी की और फिर 3-2 से आगे हो गए. उन्होंने 6-5 से बढ़त बनाई हुई थी और फिर मुकाबला जीता.

दीपक ने दूसरे दौर में कजाकिस्तान के एडिलेट दावलुम्बायेव को कड़े संघर्ष के बाद 8-6 से हराया. कजाकी पहलवान ने दीपक का जमकर प्रतिकार किया. दीपक ने इसके बाद प्री-क्वार्टरफाइनल में तजाकिस्तान के बखोदुर कोडिरोव को आसानी से 6-0 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।