नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने आज महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया. विधानसभा चुनाव के तहत महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को वोटिंग और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी. झारखंड का चुनाव बाद में होगा. महाराष्‍ट्र और हरियाणा के साथ साथ अलग अलग राज्‍यों की 64 सीटों पर उपचुनाव होंगे. इसमें अरुणाचल, बिहार, राजस्‍थान, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, गुजरात और असम जैसे राज्‍य शामिल हैं. चुनाव तारीख का ऐलान करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने सभी दलों से चुनाव के दौरान प्लास्टिक के उपयोग से बचने की अपील की.  मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इसके लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. अरोड़ा ने राजनीतिक दलों से ईको फ्रेंडली  सामग्री का इस्तेमाल करने की अपील की.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने इसी साल स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से दिए अपने भाषण में देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाने की अपील की थी. उन्होंने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन इस अभियान के शुरू होने की बात कही. इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के सभी विभागों ने सिंगल यूज प्लास्टिक को अपने दिनचर्या से हटाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र-हरियाणा और झारखंड तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के सामने इन राज्यों में वापसी की चुनौती है तो महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी, झारखंड में जेएमएम और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए जोरदार कोशिश कर रही है. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है, झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं. महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन की घोषणा कर दी है. वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बातचीत चल ही रही है.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने साफ कर चुके हैं कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन जारी रहेगा और दोनों पार्टियां 135-135 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. ठाकरे ने कहा कि इस फार्मूले पर निर्णय पहले ही बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ले लिया था हम उस फार्मूले पर अडिग हैं, गठबंधन की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।