नई दिल्ली. चुनाव आयोग महाराष्‍ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों का ऐलान करने जा रहा है.  महाराष्ट्र की 288 सदस्यों वाली विधानसभा सभा का कार्यकाल नौ नवंबर को समाप्त हो रहा है जबकि हरियाणा की 90 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को समाप्त हो रहा है.

महाराष्‍ट्र, हरियाणा के अलावा झारखंड में भी चुनाव प्रस्‍तावित हैैंं. हालांंकि संभव है कि झारखंड में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान बाद में हो. महाराष्‍ट्र और हरियाणा के अलावा गुजरात और पंजाब में होने वाले विधानसभा उपचुनाव की घोषणा की जाएगी.

तीनों राज्‍योंं में बीजेपी की सरकार- अभी जिन तीन राज्‍यों में चुनाव होने वाले हैं, उनमें बीजेपी की सरकार है. महाराष्‍ट्र, हरियाणा और झारखंड में बीजेपी सत्‍ता पर काबिज है.  90 सदस्‍यों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी के पास 47 और कांग्रेस के 17 विधायक हैं. इंडियन  नेशनल लोकदल के भी 17 विधायक हैं. 18 सीटें खाली हैं. एक विधायक अकालीदल का है. 288 विधायकों वाली महाराष्‍ट्र विधानसभा में बीजेपी के 135 सदस्‍य हैं. शिवसेना के 75 हैं. कांग्रेस के 34 और एनसीपी के 31 विधायक हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।