सिरदर्द की समस्या इतनी आम हो गई है लोग इसे छोटा समझ इग्नोर देते हैं या पेनकिलर खा लेते हैं लेकिन बार-बार हो रहा सिरदर्द आगे चलकर माइग्रेन या डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है. जब आप अपने डेली रूटीन में लगातार सिरदर्द से पीड़ित रहते हैं तो आपको इसके कारणों का भी पता होना जरूरी है, फिर आप चाहें घर में हो या ऑफिस में. चलिए आपको बताते हैं बार-बार होने वाले सिरदर्द के पीछे आखिर क्या वजह हो सकती है.

ज्यादा कॉफी पीना- स्ट्रेस दूर करने के चक्कर में अक्सर लोग दिन में 3-4 कप कॉफी पी लेते हैं लेकिन अधिक कॉफी का सेवन सिरदर्द का कारण बन सकता है. इसमें कैफीन मौजूद होता है जो आपकी सेहत के लिए सही नहीं है.

कम नींद लेना- मोबाइल या काम के चक्कर में अपनी नींद के साथ समझौता कर रहे हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि इससे आपको बार-बार सिरदर्द की समस्या हो सकता है, जो आगे चलकर तनाव का कारण भी बन सकता है.

बालों को कसकर बांधना- बालों को बहुत कसकर बांधते हैं तो इससे भी आपको  यह समस्या हो सकती है. इसके कारण खोपड़ी में खिंचाव पड़ता है, जो इसका कारण बन सकता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप बालों को ढीला बांधे.

कंप्यूटर की ब्राइट स्क्रीन- आपने देखा होगा कि 7-8 घंटे कंप्यूटर पर काम करने वाले को बार-बार सिरदर्द की शिकायत अधिक रहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कंप्यूटर स्क्रीन से निकलने वाले रेडिएशन आंखों और दिमाग को प्रभावित करती है, जिससे सिरदर्द की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें.

अधिक फोन का इस्तेमाल- आजकल फोन हर किसी के लिए इतना जरूरी हो गया है कि वो 2 मिनट भी इसके बिना नहीं रह सकते. मगर यह आपकी गर्दन पर खिंचाव डालता है. इस तरह आपका सिर भारी लगता है. इससे सिर्फ सिरदर्द ही नहीं बल्कि कई मानसिक समस्याओं हो सकती है इसलिए मोबाइल का यूज लिमिट में ही करें.

गलत पॉश्‍चर- अगर आप सही मुद्रा में नहीं बैठते तो इससे गर्दन व कंधे की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ने लगता है, जो सिरदर्द का कारण बनता है. इसके बचने के लिए जरूरी है कि आप एक ही मुद्रा में बैठें.

सिरदर्द की समस्या से बचाव

-दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं. साथ ही चाय व कॉफी का सेवन कम से कम करें.

-रोजाना सुबह 60 मिनट एक्‍सरसाइज के साथ योग व मेडिटेशन जरूर करें.

-लगातार कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर न देखें और काम करते समय चश्मा जरूर लगाएं.

- काम के दौरान बीच-बीच में 5 मिनट आंखों की मसाज करें.

-स्नैक्स के तौर पर ड्राई फ्रूट्स, फल व रोस्टेड बीज का सेवन करें.

-अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल आदि को जरूर शामिल करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।