हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत महत्व है.इस त्योहार में महिलाओं को पूजा-पाठ के दौरान एथनिक ही पहनना चाहिए..  पूजा करने के लिए मां के स्वरूप के अनुसार कपड़ों के रंग का चयन करना भी बेहद शुभ माना जाता है. रंगों का हमारे देवी-देवताओं, पर्वों और त्योहारों से विशेष जुड़ाव है. हर देवी और देवता को कोई न कोई रंग प्यारा होता है. ऐसे में चाहें आप सलवार सूट पहनें या साड़ी नवरात्र पर्व में प्रत्येक दिन किस रंग के कपड़े धारण करना हैं ये हम आपको बताएंगे. 

नवरात्र का पहला दिन प्रतिपदा का दिन कहलाता है. इस दिन नवदुर्गाओं में प्रथम शैलपुत्री का पूजन किया जाता है. पर्वतराज हिमालय की पुत्री माता शैलपुत्री की पूजा करते समय पीले रंग के कपड़े पहन कर पूजा करने से लाभ मिलता है.

नवरात्र के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की उपासना की जाती है. इस दिन पूजा के दौरान और बाद भी हरे रंग की पोशाक पहननी चाहिए. 

नवरात्र के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे रूप माता चंद्रघंटा का पूजन होता है. इस दिन ग्रे(स्लेटी) रंग के कपड़े पहन कर पूजा करने से देवी मां प्रसन्न होती है और आपके सारे बिगड़े काम बनने लगेंगे.

नवरात्र के चौथे दिन दुर्गा मां के चौथे रूप माता कूष्मांडा की अाराधना की जाती है. इस दिन को बहुत पवित्र माना जाता है. मां कुष्मांडा को नारंगी रंग बहुत प्रिय है. इसलिए इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहन कर पूजा करनी चाहिए.

नवरात्र के पांचवें दिन माता स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है. स्कंदमाता की श्रद्धा भाव से पूजा करने वाले की सारी इच्छाएं पूरी होती है. इस दिन देवी मां की पूजा करते समय सफेद रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. 

दुर्गा मां का छठा रूप माता कात्यायनी है. भक्तों को इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनकर माता रानी की पूजा अर्चना करनी चाहिए.

नवरात्र के सातवें दिन माता कालरात्रि की पूजा की जाती है. सप्तमी के दिन माता की पूजा नीले रंग के कपड़े पहनकर करना शुभ माना जाता है

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।