पैसा सबकुछ नहीं है, परन्तु फिर भी पैसे बहुत कुछ है. सारी दुनिया पैसे के आगे-पीछे घूमती है. बिना पानी सब सून वाली कहावत आज पैसे के लिए चरितार्थ होती है. हर कोई यह जानना चाहता है कि आगे वाले समय में उसके पास पैसा कितना रहेगा. स्थिति में सुधार होगा या नहीं. यह जानने के लिए ज्योतिषियों के पास भी आते है और उनसे अक्सर इस विषय में अपनी कुंडली दिखाते भी है. धन के बारे में ज्योतिष का क्या कहना है और पैसा बनाने की हमारी क्षमता क्या है? आपके धन आगमन की दिशा और स्थिति बाताने के लिए ज्योतिष विद्या में कुछ कारक ग्रह, भाव और ग्रह योग है.

जिसके आधार पर यह सरलता से जाना जा सकता है, कि किसी समय विशेष पर किसी व्यक्ति के जीवन में धन की स्थिति क्या रहेगी? मनी बनाने के कौशल और क्षमता का संकेत देते हैं. यहां तक कि यहां धन की वर्तमान स्थिति भी कुंडली बताती है. ज्योतिष शास्त्र आपको यह जानने में भी मदद कर सकता है कि आपको अपने वित्त पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है, खर्चों को लेकर अधिक सोचने की आवश्यकता है. वित्त का सामान्य ग्रह गुरु है और केस धन का कारक चंद्र है. क्योंकि चंद्र सभी तरलीय धन के लिए जाना जाता है. 

चार तत्वों के माध्यम से पैसा बनाना

अग्नि तत्व राशियां - मेष, सिंह और धनु  

इन राशियों के लोग् स्वाभाविक रूप से ऊर्जा, जुनून और उत्साही होते है. जोखिम लेकर चलना पसंद करते है. धन कमाने के लिए भी वो अपने इस जुनून का प्रयोग करते है. वे पुस्तक, जोखिमपूर्ण करियर और व्यापार जैसे-  कि स्टॉकब्रोकर, पुलिस अधिकारी  के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

पृथ्वी तत्व राशियां- वृषभ, कन्या और मकर राशि

इन राशियों के लोग तार्किक, व्यावहारिक हैं और व्यवसायिक बुद्धि के होते है. लाभ हानि सोच कर जीवन में कार्य करते है. व्यवहारिकता पसंद होने से कल्पनाओं में नहीं रहते और लाभ कमाते है.  

वायु तत्व राशियां - मिथुन, तुला और कुंभ राशि

ये लोग अच्छे संचार कौशल के साथ स्मार्ट, आविष्कारशील और बौद्धिक होते हैं. ये आविष्कार / पेटेंट, परोपकार, प्रौद्योगिकी और लेखन जैसे बौद्धिक, संचार साधनों के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं.

जल तत्व राशियां - कर्क, वृश्चिक और मीन राशि

ये राशियां सहज, भावनात्मक और स्वाभाविक रूप से कलात्मक होते हैं. ये पैसा बनाने के लिए अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं. सहज और सहज करियर के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं और चिकित्सक, कलाकार, चिकित्सक, शमां और धार्मिक नेताओं जैसे उपक्रम कर सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखें कि आपका तत्व कोई भी हो आप अपने दिल और दिमाग में जो कुछ करने की चाह है आप वह कर सकते हैं.  

ग्रहों द्वारा पैसा बनाना

ग्रह आपकी धन कमाने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकते हैं. धन बनाने की क्षमताओं को देखने के लिए शीर्ष ग्रह  बृहस्पति और शनि है, इसमें भी विशेष रूप से बृहस्पति हैं. ये ग्रह आपके चार्ट में शुभ होने पर अच्छी तरह से काम करते हैं और धन / कैरियर से संबंधित भावों (जैसे पहला घर, दूसरा घर, छठा घर, आठवां घर और दसवां घर) पर शासन करते हैं. बृहस्पति भाग्य, आशावाद, इनाम, विस्तार का कारक ग्रह है. अचानक लॉटरी जीतना, लंबे समय से खोए हुई वस्तुओं का पता लगाना, अरबपति बनाना, और शुभता देता है.

शनि ग्रह कड़ी मेहनत और अनुशासन के माध्यम से शासन करता है. शनि को पारंपरिक रूप से एक लाभकारी ग्रह के रूप में नहीं देखा जाता है (इसे ज्योतिष में एक पुरुष ग्रह के रूप में देखा जाता है). शनि ग्रह वे इस ग्रह के साथ कई व्यक्तिगत और व्यावसायिक कठिनाइयाँ हैं और यह ग्रह बृहस्पति की तरह आसानी से, जल्दी या आसानी से चीजों को प्राप्त नहीं करता है. फिर भी, शनि अनुशासन और कड़ी मेहनत, श्रमसाध्य मूल्य जानता है. शनि कठिन परिश्रम से भागता नहीं है और बाधाओं और चुनौतियों का उपयोग सफल होने के लिए प्रेरणा के रूप में कर सकता है. सफलता उनके लिए एक गारंटी है क्योंकि जो लोग अक्सर मेहनती होते हैं वे वास्तव में सफल होते हैं. यदि आपके पास मकर राशि में (जो कि शनि द्वारा शासित है) ग्रह हैं, या शनि आपके ग्रहों या घरों को सुखद रूप से दर्शाते हैं.

शनि और गुरु कुंडली में सुस्थित हो तो व्यक्ति को मेहनत और शुभता (भाग्य) के बल पर सफलता और धन दोनों प्राप्त होते है. अपनी कुंडली में धन की स्थिति का पता जानने के लिए आप हमें संपर्क कर सकते हैं-

श्री मां चिंतपूर्णी ज्योतिष संस्थान

5, महारानी बाग, नई दिल्ली -110014

8178677715, 9811598848

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।