गूगल प्ले स्टोर की 24 ऐप्स पर मैलवेयर अटैक होने की वजह से एंड्रायड यूजर्स की चिंता बढ़ाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर की 24 ऐप्स पर Joker मैलवेयर का अटैक हुआ है. जिन ऐप्स पर मैलवेयर अटैक हुआ है उन्हें जल्द से जल्द स्मार्टफोन से हटाना जरूरी है. अगर उन्हें स्मार्टफोन से डिलीट नहीं किया जाता है तो वह उसे डैमेज कर सकती हैं.

Joker मैलवेयर

इस मैलवेयर का पता सिक्योरिटी रिचर्सचर एलेक्सेज ने लगाया है. यह मैलवेयर यूजर्स को सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए अपने आप साइन इन कर लेता है. इतना ही नहीं यह मैलवेयर यूजर्स के क्रेडिट कार्ड के मंथली स्टेटमेंट्स को भी चेक करने की कोशिश करता है. जिन 24 ऐप्स पर इस मैलवेयर का अटैक हुआ है उन्हें करीब 5 लाख बार गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है.

ये ऐप्स हुई हैं प्रभावित

जिन ऐप्स को मैलवेयर ने इफेक्ट किया है उनमें Advocate Wallpaper, Age Face, Altar Message, Antivirus Security – Security Scan, Beach Camera, Board picture editing, Certain Wallpaper, Climate SMS, Collate Face Scanner, Cute Camera, Dazzle Wallpaper, Declare Message, Display Camera जैसे ऐप्स शामिल हैं.

इसके अलावा Great VPN, Humour Camera, Ignite Clean, Leaf Face Scanner, Mini Camera, Print Plant scan, Rapid Face Scanner, Reward, Clean, Ruddy SMS, Soby Camera, Spark Wallpaper भी शामिल हैं.

आप क्या करें

अगर आपको स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऐप मौजूद है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें. इसके अलावा आप चेक करें कि आप गूगल प्ले अकाउंट में किसी सर्विस का सब्सक्रिप्शन तो नहीं हुआ है. आप एक बार अपने क्रेडिट कार्ड और बैंक स्टेटमेंट को भी जरूर जांच लें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।