न्यूयार्क. स्पेनिश स्टार राफेल नडाल ने इटली के माटियो बेरेटिनी को शिकस्त देकर अमेरिकी ओपन के पांचवें फाइनल में प्रवेश किया. अब उनकी कोशिश 19 वां ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डालने की होगी. दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी नडाल ने आर्थर एशे स्टेडियम में बेरेटिनी को 7-6, 6-4, 6-1 से शिकस्त देकर रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनायी.

उनका सामना सामना रूस के पांचवें वरीय दानिल मेदवेदेव से होगा जिन्होंने बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 7-6, 6-4, 6-3 से हराया. अगर नडाल यहां खिताब जीत लेते हैं तो वह रोजर फेडरर के सर्वकालिक पुरूष रिकार्ड से महज एक ट्राफी दूर रह जायेंगे. वह अपने 27वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलेंगे और उन्होंने पिछले महीने मेदवेदेव को मांट्रियल फाइनल में हुई भिड़ंत में पराजित किया था.

नडाल ने कहा कि अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचकर बहुत खुश हूं. सत्र के शुरू में कुछ कठिन परिस्थितियों के बाद आज यहां पहुंचना मेरे लिये बहुत मायने रखता है. उन्होंने सत्र के शुरू में कूल्हे की चोट के बाद वापसी करते हुए 12वां फ्रेंच ओपन खिताब हासिल किया था और अब उनकी निगाहें चौथे अमेरिकी ओपन खिताब पर लगी हैं.

अगर वह ऐसा कर लेते हैं तो फेडरर, पीट सम्प्रास और जिमी कोनोर्स के अमेरिकी ओपन के रिकार्ड से महज एक खिताब पीछे हो जायेंगे जिन्होंने यहां पांच ट्राफियां हासिल की हैं. नडाल ने कहा कि रविवार को मेरे पास एक और मौका होगा. मैं एक दिन के ब्रेक में आराम करके अच्छे अभ्यास के साथ रविवार को कोर्ट पर उतरना चाहता हूं.

मेदवेदेव 23 साल की उम्र में पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचे हैं और पिछले छह हफ्तों में काफी अच्छा (मैचों में जीत का रिकार्ड 20-2) खेल रहे हैं जिसमें वाशिंगटन और कनाडा में उप विजेता रहना और सिनसिनाटी में खिताब जीतना तथा यहां अमेरिकी ओपन में फाइनल तक पहुंचना शामिल है.

मेदवेदेव ने कहा कि मैं फाइनल में पहुंचकर खुश हूं. जब मैं अमेरिका आ रहा था तो मुझे नहीं पता था कि यह इतना अच्छा होगा. मरात साफिन के 2005 आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के बाद वह पहले रूसी खिलाड़ी हैं जो पुरूष ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं. साफिन के 2000 में ट्राफी हासिल करने के बाद अमेरिकी ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले भी वह पहले रूसी खिलाड़ी हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।