पॉप्युलर पीडीएफ क्रिएटर ऐप CamScanner एक बार फिर प्ले स्टोर पर लौट आया है और ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप को बीते दिनों गूगल ने एक मैलिशस मॉड्यूल होने की वजह से प्ले स्टोर से हटा दिया था. इस ऐप का iOS वर्जन इससे प्रभावित नहीं हुआ था. CamScanner के डिवेलपर्स ने ट्विटर पर ऐप के वापस आने की जानकारी दी है. डिवेलपर्स ने एक स्टेटमेंट में कहा कि ऐप के लेटेस्ट वर्जन से एडवर्टाइजिंग एसडीके को हटा दिया गया है.

CamScanner वर्जन 5.12.5 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और यूजर्स अपने ऐप को इससे अपग्रेड कर सकते हैं. पिछले सप्ताह Kaspersky के रिसर्चर्स ने CamScanner ऐप को रिपोर्ट किया था. रिसर्चर्स ने कहा था कि फोन बेस्ड पीडीएफ क्रिएटर CamScanner ऐप के साथ मैलिशस मॉड्यूल वाली ऐडवर्टाइजिंग लाइब्रेरी भी डिवाइसेज में डाउनलोड हो रही थी. रिसर्चर्स के मुताबिक, ऐप के साथ मिलने वाला एक मैलिशल मॉड्यूल 'Trojan Dropper'था.

रिसर्चर्स के मुताबिक, मैलवेयर को एक डिलिवरी मकैनिज्म की तरह एक मकसद से डिजाइन किया गया था. ड्रॉपर यूजर्स के डिवाइस में मैलवेयर इंस्टॉल करता है, जो बैंकिंग डीटेल्स चुराने से लेकर फेक ऐड्स पर क्लिक करवाने और फेक सब्सक्रिप्शंस के लिए साइन-अप करवाने जैसे काम सकता है. ऐप में इस खामी का पता लगाने वाले Kaspersky टीम के रिसर्चर्स को इससे पहले चाइनीज स्मार्टफोन्स की कुछ ऐप्स में Trojan.Dropper.AndroidOS.Necro.n मैलवेयर प्री-इंस्टॉल मिला था.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।