नवंबर का महीना वैसे तो अपने आप में ही बेहद खुशनुमा होता है. ये वो मौसम होता है जब चिपचिपी गर्मी के बाद हल्की-हल्की ठंड मौसम को बेहद खूशनुमा बना देती है. ऐसे में अगर इस मौसम में आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो भारत मे मौजूद ये पांच जगह आपके लिए अच्छा विकल्प हैं. खास बात यह है कि ये जगह आपकी जेब के लिए किफायती होने के साथ आपके रोजमर्रा के तनाव की भी छुट्टी करने में आपकी मदद करेंगी. आइए जानते हैं भारत में मौजूद ऐसी ही पांच खूबसूरत जगहों के बारे में.    

गणपतिपुले कोंकण तट का एक बेहद सुंदर बीच है.खास बात यह है कि यह बीच प्रेमियों के साथ-साथ शांत वातावरण पसंद करने वाले तीर्थयात्रियों की भी पहली पसंद है. यहां स्थित स्वयंभू गणेश के मंदिर में हमेशा श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. सुंदर बीच और स्वच्छ पानी के अलावा गणपतिपुले वनस्पति के मामले में भी काफी समृद्ध माना जाता है. यहां आपको मैनग्रोव और नारियल के पेड़ों की भरमार देखने को मिल सकती है. 

अगर आप भी कुछ समय के लिए भागदौड़ भरे जीवन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए ही है. बता दें, गणपतिपुले के आसपास आप मलगुंड, वेलनेश्वर, रत्नागिरी,जयगढ़ का किला,पावस और परशुराम मंदिर देख सकते हैं. ध्यान दें, जाड़े का मौसम यहां सबसे सुहावना होता है. इस दौरान यहां इतनी ठंड नहीं होती कि आपको बहुत सारे गर्म कपड़े साथ ले जाने की जरूरत पड़े. 

मुंबई से 550 किलोमीटर दूर बसा तारकर्ली गांव कोल्हापुर से लगभग 160 किलोमीटर दूर बसा एक छोटा सा गांव है. कर्ली नदी और अरब सागर के तट पर बसा तारकर्ली बीच प्रकृति के निर्मल दृश्य में मजे लेने के लिए सबसे परफेक्ट जगह है.

महाराष्ट्र के रत्नागिरी शहर से लगभग 170 किलोमीटर और मुंबई  से लगभग 370 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वेलनेश्वर बीच स्विमिंग(तैराकी) और सनबाथिंग के लिए बिलुकल परफेक्ट जगह है. बीच के पास ही शिव मंदिर होने की वजह से यह बीच हिन्दू धर्म के लोगों में ज़्यादा प्रसिद्द है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।