घुमक्कड़ी होने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप अपने देश और बाकि दुनिया के तमाम रंग, रूप देख सकते हैं. जरा सोचिए, कहीं जाकर अनजान लोगों से बातें करना, उनकी संस्कृति को समझना, उनके खान-पान को चखना, उनकी अलग और विविध कलाओं के बारे में जानना, ये कितना जबरदस्त अनुभव होता होगा. आप भी ऐसे अनुभव ले सकते हैं.अपने देश में ही छिपे खजानों को खोजें और अनोखे सफर पर निकल जाएं. आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इतिहास भले ही 18 वीं सदी का है लेकिन कहानी काफी दिलचस्प है.

अक्सर लोग अजमेर जाते हैं तो पुष्कर भी घूम आते हैं लेकिन अजमेर से सटे मदनगंज-किशनगढ़ के बारे में कम ही लोग जानते हैं. उसी राजस्थानी ठाठ-बात से सजी ये जगह 'बानी थानी' पेंटिंग के लिए मशहूर है. कहा जाता है कि बानी थानी 18वीं शताब्दी में किशनगढ़ के शासक राजा सावंत सिंह की मां द्वारा नियोजित एक गायिका और कवयित्री थीं. उनकी सुंदरता, गायन प्रतिभा और भगवान कृष्ण के प्रति समर्पण देखकर राजा उनकी ओर आकर्षित हुए.

जल्द ही, वह राजा की प्रेमिका बन गईं और बाद में राजा की रानी.बानी थानी का रहन-सहन का तरीका इतना विशेष था, जिसने चित्रकारों को चित्रों के माध्यम से उन्हें अमर बनाने के लिए प्रेरित किया. 1760 में, राजा और उसकी रानी बानी थानी दोनों ने अंतिम सांस ली थी. किशनगढ़ अपने पत्थर (मार्बल) के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां घूमने के लिए दो दिन काफी है क्योंकि किशनगढ़ में काफी खूबसूरत स्थल हैं.

भगवान गणेश का एक अनोखा मंदिर, खोदा  गणेश जी किशनगढ़ से 15 किमी दूर स्थित है. इसे किशनगढ़ के शाही परिवार ने लगभग 250 साल पहले बनाया था. कहा जाता है कि, गणेश की पवित्र मूर्ति को जमीन से निकली थी, इसलिए इसे खोदा गणेश कहा जाता है

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।